Recent Posts

Breaking News

Bir Billing: छू लें आसमां पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर में

Bir Billing: छू लें आसमां पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर में

Bir Billing क्या है?  बीर (बीड) हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक गाँव है और इसे पैराग्लाइडिंग के लिए स्वर्ग माना जाता है। पैरा ग्लाइडर को बीर से 18 किमी उत्तर में बिलिंग से प्रक्षेपित किया जाता है, और एक बीर में बिलिंग साइट से लैंडिंग स्थल तक नीचे जाता है। इसलिए दो स्थानों के नामों का उपयोग बीर बिलिंग के रूप में किया जाता है।

Top 5 Treks of Himachal: अगर है ट्रैकिंग का शौक तो तुरंत आएं हिमाचल 

Bir Billing

बीर बिलिंग किसके लिए प्रसिद्ध है? 
बीर बिलिंग दुनिया की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है। दर्शनीय और शांतिपूर्ण सेटिंग्स के बीच, बिर बिलिंग को अपने आत्मीय तिब्बती मठों के लिए प्रसिद्ध है। गाँव में तिब्बती शरणार्थियों का एक बड़ा समुदाय है, खासकर बीर तिब्बती कॉलोनी में। यह स्थान, मंत्रमुग्ध होने के बावजूद, मनाली, शिमला आदि के रूप में भीड़ या व्यावसायिक रूप से शोषित नहीं है और इसलिए 3-7 दिन की छुट्टी के लिए आदर्श है।

यहां आने का सबसे अच्छा समय क्या है?
पूरे साल भर! हालांकि बीर बिलिंग में मुख्य पैराग्लाइडिंग सीजन अक्टूबर-नवंबर है, लेकिन पूरी गर्मी भारत के बाकी हिस्सों की गर्मी को हरा देने और बीर बिलिंग के खुशनुमा मौसम में पैराग्लाइड करने का अच्छा समय है। 

बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश में हम सभी क्या कर सकते हैं? 
पैराग्लाइडिंग- अगर आप बीर बिलिंग जाते हैं और पैराग्लाइड नहीं करते हैं, तो यह आगरा जाने और ताजमहल न जाने जैसा है। यदि भारत में एक जगह ऐसी है जहाँ आप वास्तव में पैराग्लाइड करते हैं और एक-दो मिनट तक हवा में नहीं रहते हैं, तो यह बीर बिलिंग है। न केवल यह एक चरम साहसिक है, बल्कि आपके जीवन में जरूरी चीजों में से एक है। 

बीर बिलिंग में पैराग्लाइड करने से पहले न मरें! बीर बिलिंग में एक एकल पैराग्लाइड करने के लिए, किसी के पास प्रमाणीकरण होना चाहिए जिसे आप पैराग्लाइडिंग कोर्स के सफल समापन पर प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें से विभिन्न स्तरों को बीर में पेश किया जाता है। हालांकि, एक विशाल बहुमत के लिए जो सिर्फ बीर बिलिंग में पैराग्लाइड करना चाहते हैं और इसे सीखने में दिन नहीं बिताते हैं, टेंडेम राइड, जिसे आनंद सवारी भी कहा जाता है, वह चीज है।

 यहाँ ग्लाइडर को एक पायलट द्वारा चलाया जाता है और आप बस बैठकर आनंद लेते हैं और तस्वीरें क्लिक करते हैं। बीर बिलिंग में कई पैराग्लाइडिंग ऑपरेटर हैं और दरें सवारी की अवधि पर निर्भर करती हैं और आप कितना कठिन सौदा करते हैं।


न्यूनतम अवधि (मिनट में) दर (रुपये में) 25 2000 60 3000-4000 

 PS- यदि आपको उनके प्रो का उपयोग किया जाता है तो आपको अतिरिक्त 500 का भुगतान करना होगा। यदि आप अपने साथ सेल्फी स्टिक लेकर जाते हैं तो आप इस पैसे को बचाएंगे। हालाँकि, यदि आपके पास एक नहीं है, तो मेरा विश्वास कीजिए कि कैमरे पर खर्च किया गया 500 पूरी तरह से इसके लायक होगा। इसके अलावा, आप अंतिम कीमत पर बातचीत कर सकते हैं और गो प्रो के लिए 250- 300 का भुगतान कर सकते हैं।

सुझाव- यदि आप पहले टाइमर हैं, तो मेरा सुझाव है कि आपको बिर बिलिंग में 25 मिनट की सवारी मिलनी चाहिए, क्योंकि एक घंटा बहुत लंबा हो जाता है और आप 30 मिनट के बाद नीचे आ सकते हैं। इसके अलावा, बीर बिलिंग में दो 25-मिनट की सवारी करने का मज़ा दोगुना होगा, एक ही कीमत में एक लंबे समय के लिए!

यदि आप एक घंटे की सवारी के लिए जाने का फैसला करते हैं, तो अपने पायलट को बताएं कि आप चाहते हैं कि यह घड़ी से एक घंटे तक चले और सुनिश्चित करें कि आप इसे समय दें। टिप- सुनिश्चित करें कि जब आप बिर बिलिंग में पैराग्लाइड पर जाएं तो लाइट खाएं और बिलिंग (लॉन्चिंग स्थल) पर कुछ समय बिताने की कोशिश करें, इससे पहले कि आप अपनी ग्लाइड शुरू करें ताकि ऊंचाई बढ़ सके। जैकेट पहनें, भले ही यह बिर बिलिंग में एक गर्म दिन हो, क्योंकि यह हवा में ठंडा है।


बीर बिलिंग में मठ 
यदि आप मुझसे बीर बिलिंग आने के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा पूछते हैं, तो यह विशाल, शांतिपूर्ण और स्वागत योग्य है। नालंदा में होने का एहसास होता है और मठों का इतना स्वागत होता है कि वे आपको किसी भी तरह से वंचित करते हैं या अपने कैमरे के साथ कुछ भी क्लिक करते हैं। । वे आगंतुकों को उनकी प्रार्थना का हिस्सा बनने देते हैं और उन्हें भिक्षुओं के ठीक बगल में बैठने देते हैं।

यहाँ कभी कोई दान माँगता नहीं है! यदि आप भाग्य में हैं, तो आप अच्छी तरह से एक गर्म तिब्बती चाय या कुछ स्नैक्स को साझा कर सकते हैं, जो वे अपने लिए बनाते हैं, लेकिन आगंतुकों के साथ साझा करने से पहले दो बार नहीं सोचते हैं। दो सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़े हैं

 1. पालपुंग शेरिंग मठ, जिसे स्थानीय रूप से भट्टू मठ कहा जाता है, जो बीर में लैंडिंग साइट से 6 किमी दूर है। यहां आने का सबसे अच्छा तरीका किराए की कार या बाइक होगी। तुम भी सुंदर हरे भरे खेतों के माध्यम से इसे नीचे चलना और अपने रास्ते पर स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर आपके पास वह सहनशक्ति और समय है। 
 2. द् य् य् य् ञ्जर श्राद्ध- यह चौंतरा में स्थित है, जो बीर से 4 किमी दूर है। यह एक मठ सह मठ महाविद्यालय है और सबसे अधिक बाउंडिंग दृश्यों के बीच सेट है। यह एक यात्रा है! इनके अलावा कई अन्य मठ भी हैं, जिनमें से एक बाजार स्थान पर ही है, जिसे आप चाहें तो बिर बिलिंग में देख सकते हैं। 

 बीर बिलिंग में बाइकिंग! 
 आप बिर बिलिंग में एक ड्राइवर के साथ 1200 / दिन के लिए कम किराए पर कार ले सकते हैं। हालाँकि, यदि आप एक एकल यात्री या 2 यात्री हैं, तो मैं दृढ़ता से सुझाव देता हूं कि आप बीर बिलिंग में एक बाइक किराए पर लें- और फिर सड़कें आपकी हैं !! सड़कें चिकनी, मौसम खुशनुमा और चारों ओर के नज़ारे। बस अपनी बाइक को संसल गाँव की ओर एक लंबी सवारी पर ले जाएँ और वहाँ से देओल गाँव की ओर मुड़ें। 

देओल के लिए जाने के दौरान आपको आस-पास के गाँवों और खेतों से सबसे ज्यादा WOW नज़ारे मिलते हैं। बीर बिलिंग में कुछ दृश्य असली लगते हैं! यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको कुश्ती और नृत्य प्रतियोगिताओं के साथ गाँव का मेला देखने को भी मिल सकता है! हमने लोअर देओल में से एक को देखा !! इसके अलावा, बिलिंग और चंट्रा जैसे आस-पास के स्थानों पर जाने के दौरान बाइक भी काम आएगी। जान लें कि देओल से यही सड़क आपको तत्तापानी तक ले जाती है।

ट्रैवल हैक:
अपने होटल / गेस्ट हाउस के मालिक से अनुरोध करें कि वह दिन के लिए आपको अपनी बाइक उधार दे और आपसे कुछ शुल्क ले। यह ज्यादातर जगहों पर काम करता है क्योंकि होटल का आदमी कुछ इस ओर से जल्दी-जल्दी 300-400 बनाता है जो उसका प्राथमिक व्यवसाय भी नहीं है। 

 बीर बिलिंग में ट्रेकिंग दो अच्छे ट्रेक हैं जो उत्साही बीर बिलिंग में कर सकते हैं 

 1. तत पानि ट्रेक- खासियत- गर्म पानी का झरना! शिमला के पास इसी नाम के साथ एक और गर्म पानी के झरने के साथ भ्रमित न करें वहाँ कैसे पहुंचें बत्तख से लगभग 20 किमी दूर एक बहुत ही सुदूर स्थान में हाइड्रो-पॉवर स्टेशन से तत्तापानी ट्रेक शुरू होता है। स्टेशन पर और उसके बाहर कोई मोबाइल नेटवर्क नहीं होगा।

 सार्वजनिक बस के बाद से कार या बाइक किराए पर लेने का एकमात्र व्यवहार्य विकल्प, जो कि वैसे भी बहुत ही कम है, आपको शुरुआती बिंदु से कुछ किलोमीटर पहले छोड़ देगा। आपका वाहन, बाइक और कार दोनों, इस पावर स्टेशन तक पहुँच सकता है। लेकिन पता है कि इस 20 किमी के अंतिम 2-3 किमी अत्यधिक ऊबड़-खाबड़ हैं और आपको इस सड़क पर बाइक तभी चलाना चाहिए जब आपके पास बाइक के साथ कुछ हद तक दक्षता हो। पावर स्टेशन का मार्ग बीर- संसल है- देओल के लिए दाएं मोड़- ऊपरी देओल- पावर स्टेशन। 

एक बार जब आप देओल के लिए सही मोड़ लेते हैं, तो बस एक सीधी सड़क होती है जिसका आप अनुसरण करते हैं और चढ़ते रहते हैं जब आप सवारी / ड्राइव करते हुए शानदार देहाती दृश्य का आनंद लेते हैं। यदि अंतिम गाँव (ऊपरी देओल) और पावर स्टेशन के बीच आपकी कार / बाइक टूट जाती है तो भगवान आपकी मदद करते हैं। 

ट्रेक- पॉवर स्टेशन से परे, आपको गर्म पानी के झरने की सैर करनी होगी। ट्रेक मध्यम स्तर का है, मुख्य रूप से इसके कई मोड़ और एक स्पष्ट रास्ते की अनुपस्थिति के कारण जो आपको भ्रमित कर सकता है या आपको गलत दिशा में भी ले जा सकता है।  ट्रेक अपने आप में लगभग 2.5 किमी का है और आरोही होते हुए आपको 2-3 घंटे लगेंगे। 

जगह की सुस्ती के कारण इस ट्रेक पर कई लोगों, शायद किसी भी लोगों को उम्मीद नहीं है। ट्रेक मार्ग उतना सुंदर नहीं है, और न ही ऊपर से देखने वाला आश्चर्यचकित होगा, हालांकि यह सुखद है और मेरे मानकों से भी वसंत का पानी काफी गर्म है! वसंत के पास कुछ छोटे मंदिर हैं और वसंत से लगभग आधा किमी पहले एक छोटी सी चाय की दुकान है। आपको वहां मैगी, चाय और बिस्कुट मिलते हैं।


2. हनुमान गढ़ ट्रेक 
 एक बिलिंग और बड़ौत से हनुमानगढ़ तक जा सकते हैं, जोगिंदर नगर से 40 किमी दूर स्थित हिमाचल में एक और विदेशी जगह है। यदि आप बीर में हैं, तो बिलिंग से ट्रेक मार्ग को लेना समझ में आएगा। वहाँ कैसे पहुंचें आप पैराग्लाइडिंग के लिए लॉन्चिंग साइट, बिलिंग तक की सवारी करने के लिए बाइक / कार किराए पर ले सकते हैं।

 वैकल्पिक रूप से, आप आपको बिलिंग तक छोड़ने के लिए एक टैक्सी बुक कर सकते हैं या हो सकता है कि कुछ पैराग्लाइडिंग उत्साही या यात्री के साथ एक सवारी को रोक दें। बिलिंग बीर से लगभग 18 किमी ऊपर है। ट्रेक यह एक लंबा ट्रेक होगा और 5-6 घंटों के बीच कहीं ले जाएगा, इस पर निर्भर करता है कि आप बीच में कितना समय लेते हैं। ट्रेक ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन इसकी लंबाई थका देने वाली हो सकती है।

 एक बार जब आप हनुमानगढ़ पहुंचते हैं, तो आप या तो वहां कुछ समय बिताने के बाद वापस लौट सकते हैं या रात के लिए डेरा डाल सकते हैं। हनुमानगढ़ से धौलाधार पहाड़ों का दृश्य लुभावनी है। साथ ही, एक हनुमान मंदिर है जहाँ से इस स्थान का नाम मिलता है।

बीर बिलिंग में झरना और तालाब 

गर्मियों की दोपहर में, बस अपनी बाइक लें या प्यारे रास्ते से चलें और ऊपरी बीर रोड तक पहुँचें और आश्रम के सभी रास्ते पर चलें और फिर सड़क पर ले जाएँ और एक सुंदर अलग-अलग तालाब तक पहुँचने के लिए चलें और स्नान करें ताज़ा करने के लिए चिलिंग वॉटर में। 

किसी भी बिंदु पर यदि आप तालाब के स्थान के बारे में संदेह में हैं, तो पास के किसी भी स्थानीय से पूछें ... वे सभी हिमाचल और उत्तराखंड के लोगों के साथ बहुत स्नेह और सम्मान के साथ पर्यटकों का व्यवहार करते हैं। जिस लोकल के साथ हम चलते थे वह एक ऐसा परिवार था जो इस बात पर भी जोर देता था कि हम उनके साथ मेहमान बनकर रहें!

बिर बिलिंग में बाजार का स्थान 

 बीर का चौगान गांव में एक छोटा सा दोस्ताना बाजार है। बीर बिलिंग में कुछ अच्छे छोटे रेस्तरां हैं और कभी-कभी आप स्थानीय लोगों और विदेशियों के एक समूह को गिटार गाते हुए देख सकते हैं। शाम को बाजार क्षेत्र में टहलें और बीर बिलिंग में स्थानीय रेस्तरां में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें। 

आराम पैराग्लाइडिंग लैंडिंग साइट, जो एक बड़ा बगीचा है, क्या आप शाम के दौरान बैठ सकते हैं और देख सकते हैं कि पैराग्लाइडर आपके पास आते हैं और अंत में भूमि पर आते हैं। बाद में आपको बिर बिलिंग और हरे-भरे खेतों में एक अद्भुत सूर्यास्त का नज़ारा देखने को मिलता है जो आपकी नज़र तक जाता है। शाम को आप दोस्तों के साथ बीर बिलिंग में बैठ सकते हैं और बीयर पी सकते हैं!

बीर बिलिंग की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

बीर की यात्रा का सबसे अच्छा समय पैराग्लाइडिंग के लिए मार्च - जून या अक्टूबर - नवंबर है। अन्यथा, बीर बिलिंग साल भर सुखद रहती है और इसके सभी मौसमों का आनंद उनकी अपनी सुंदरता में लिया जा सकता है।

 मानसून (जुलाई-सितंबर) से बचें, धर्मशाला बेल्ट में भारी वर्षा होती है और इस मौसम में पैराग्लाइडिंग को बंद कर दिया जाता है। यदि आप बर्फ से ढके पहाड़ों पर ग्लाइडिंग के असली आकर्षण का अनुभव करना चाहते हैं तो दिसंबर - फरवरी में इस जगह पर जाएँ।

No comments