Recent Posts

Breaking News

हिमाचल प्रदेश में इस साल 10,000 से अधिक साइबर अपराध की शिकायतें मिलीं

Image result for cyber crime"

हिमाचल प्रदेश पुलिस को इस साल साइबर अपराध से संबंधित 10,000 से अधिक शिकायतें मिलीं। अकेले शिमला में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन को 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं। राज्य के पुलिस प्रमुख डीजीपी एस आर मरडी ने शनिवार को इसका खुलासा किया। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने धोखेबाजों से शिकायतकर्ताओं के 12 लाख रुपये से अधिक की वसूली की।

साइबर अपराध पर एक कार्यशाला के दौरान शिमला में मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए, राज्य पुलिस विभाग और शिमला प्रेस क्लब को संयुक्त रूप से आयोजित किया गया, डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराध के शिकार लोगों को तुरंत पुलिस और उनके बैंक को सूचित करना चाहिए।

साइबर अपराध के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति को नियंत्रित करने के लिए जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने सलाह दी कि लोगों को सावधानी के साथ अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेबिट कार्ड और ओटीपी के तीन अंकों के सीवीवी को कभी भी किसी के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक खाते में बचत के लिए दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राशि होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त राशि को सावधि जमा में रखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शिक्षित और सेवानिवृत्त अधिकारी भी साइबर अपराधियों के शिकार हो रहे हैं क्योंकि बाद में लोगों को फंसाने के लिए नई तकनीकों को अपनाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि आसान पैसे का लालच देकर ज्यादातर लोगों को ठगा जा रहा था।

एसपी, साइबर अपराध, संदीप धवल ने कहा कि ई-मेल और सोशल मीडिया अकाउंट को भी हैक किया जा सकता है, इसलिए लोगों के पास उनके लिए मजबूत पासवर्ड होना चाहिए। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी डुप्लीकेट सिम कार्ड के जरिए भी ठगी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिमला के एक व्यापारी को डुप्लीकेट सिम कार्ड की मदद से उनके खाते से 31 लाख रुपये का चूना लगाया गया। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने मोबाइल फोन या ई-मेल पर प्राप्त अवांछित लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

No comments