Recent Posts

Breaking News

Himachali Dishes: व्यंजन जो आपको हिमाचल प्रदेश तक पहुंचाएंगे

Himachali Dishes:व्यंजन जो आपको हिमाचल प्रदेश तक पहुंचाएंगे हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे आश्चर्यजनक स्थलों में से एक है। बर्फ से ढकी चोटियों, अंतहीन घास के मैदान, ताजा पहाड़ की हवा और एक आश्चर्यजनक परिदृश्य की उपस्थिति के लिए धन्यवाद, राज्य न केवल देश के अन्य राज्यों बल्कि दुनिया के कई हिस्सों से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पर्यटकों और बैकपैकर के बीच लोकप्रिय, यह राज्य एक यात्री को पहाड़ों के साथ प्यार में पड़ सकता है और ऐसी यादें बना सकता है जो जीवन भर के लिए भटक जाएगी। अद्भुत परिदृश्य से परे, राज्य अपने स्वयं के व्यंजनों का भी घर है जो यात्रियों को विभिन्न प्रकार के स्वादों का नमूना लेने की अनुमति देता है। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकारों में विविधता होने के कारण, इस राज्य की व्यंजनों में जायके का ढेर होता है, जो कि इन व्यंजनों की पाक कला में जाने वाले मसालों और सामग्रियों की काफी मात्रा का श्रेय देता है। शिमला और मनाली से लेकर चंबा और स्पीति तक, यहाँ सबसे लोकप्रिय हिमाचली व्यंजन हैं, जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।

Kangri Dham:जानिए कांगड़ी धाम के  बारे में

 Himachali Recipes: व्यंजन जो आपको हिमाचल प्रदेश तक पहुंचाएंगे

Tudkiya bhath


Tudkiya bhath

 Tudkiya bhath: हमारे सर्वकालिक पसंदीदा पुलाओ का प्रामाणिक हिमाचली संस्करण है। यद्यपि यह व्यंजन एक ही तरह के चावल के साथ भी तैयार किया जा सकता है, जो इसे विशिष्ट रूप से पहाड़ी बनाता है, इसकी खाना पकाने की शैली है जिसमें प्याज, आलू और दही के साथ-साथ अतिरिक्त सामग्री के साथ आम भारतीय मसालों का प्रमुख उपयोग शामिल है, टमाटर, लहसुन, दालचीनी, और कुछ अन्य चीजों में इलायची। खैर, यह वह जगह नहीं है जहां यह सब समाप्त होता है। हिमाचलवासियों को मसालों की दाल और कुछ बूंदे नीबू के रस की सर्विंग के साथ तुदकिया भात का स्वाद देकर स्वाद में और मसाला डालना पसंद है। यह व्यंजन राज्य के अन्य स्थानों की तुलना में चंबा क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय है।


Madra


Madra

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जो किसी भी रूप में और किसी भी चीज की संगत में है, तो वह भटूरा हो या कुल्चा या चावल, आपको हिमाचल प्रदेश को छोड़े बिना नहीं जाना चाहिए, राज्य के बहुत ही चोले का संस्करण, जिसे स्थानीय भाषा में मदरा कहा जाता है। । चंबा क्षेत्र से संबंधित और राज्य के कांगड़ा क्षेत्र में भी काफी लोकप्रिय है, इस व्यंजन में मुख्य रूप से भिगोए हुए छोले (चना) या सब्जियां शामिल हैं। जहाँ तक खाना पकाने की हिमाचली शैली का संबंध है, मद्रा में बहुत कुछ या तैयारी होती है जिसे तेल में किया जाता है और इसमें कई तरह के मसाले डाले जाते हैं, जिसमें लौंग, दालचीनी, इलायची, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर शामिल हैं। मद्रा उन व्यंजनों में से एक है जो किसी भी शुभ अवसर या हिमाचल प्रदेश राज्य में किसी भी उत्सव के दौरान आने की संभावना है।



Dhaam

Dhaam 

यह अपने हिमाचली अवतार में थाली है। अक्सर हिमाचली घरों में दोपहर के भोजन या रात के खाने के दौरान परोसा जाता है, धाम अनिवार्य रूप से राज्य के कुछ सबसे लोकप्रिय व्यंजनों की एक थाली है जो एक ही भोजन के रूप में एक साथ परोसा जाता है। धाम में सबसे आम समावेशन हैं दाल, राजमा, चावल, दही, बूरा की कडी, जो आगे गुड़ या गुड़ के सर्विंग्स द्वारा पूरक हैं। बोटिस के रूप में जाना जाने वाला विशेष स्थानीय शेफ द्वारा तैयार, इसका स्वाद पाने का सबसे अच्छा तरीका अपने किसी भी स्थानीय त्योहार के दौरान हिमाचल प्रदेश की यात्रा करना है। हिमाचल प्रदेश में धाम का स्वाद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह मनाली और चंबा हैं।


Chha Gosht

Chha Gosht

छठ गोश्त छं गोश्तपत्तो शिष्टाचार: वायरल कहानियां मांसाहारी प्रेमियों के लिए एक इलाज, छठ गोश्त जितना अच्छा लगता है उतना ही अच्छा लगता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि छठ गोश्त क्षेत्र का एक मनोरम मांस व्यंजन है, जो अनिवार्य रूप से बेसन और दही के ग्रेवी में भिगोए हुए लजीज पकाए गए मेमने की एक उदार सेवा है। मांस की कोमलता इस बात पर निर्भर करती है कि इसे कितनी अच्छी तरह से मैरीनेट किया जाता है, जबकि मोटी ग्रेवी के अद्भुत स्वाद के कारण इलायची, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेज पत्ता, हींग और अदरक-लहसुन का पेस्ट सहित कुछ लोकप्रिय भारतीय मसालों का सावधानी से उपयोग किया जाता है। अन्य बातों के अलावा। एक यात्री के पास छठ गोश्त का सबसे अच्छा स्थान चंबा हो सकता है।



Aktori



Aktori

त्योहारों के दौरान आम तौर पर तैयार की जाने वाली डिश जब राज्य की आबादी उत्सव और जीवंतता के मूड में आ जाती है, तो अकोतोरी एक ऐसी चीज है जो हिमाचल प्रदेश राज्य के हर खाने को सच में खुश कर देती है! इसे आसानी से राज्य के पैनकेक का बहुत ही संस्करण माना जा सकता है, जिसे एक प्रकार का अनाज के पत्तों से तैयार किया जाता है और आगे गेहूं के आटे में पकाया जाता है जो डिश में एक अनूठा हिमाचली ट्विस्ट जोड़ता है। स्पीति घाटी में उच्च उत्पत्ति के साथ, अकोतोरी को राज्य के अधिकांश अन्य हिस्सों में भी परोसा और आनंद लिया जाता है। जहां तक ​​यात्रियों का सवाल है, उनके लिए लाहौल-स्पीति क्षेत्र के किसी एक कस्बे या गाँव से पसंदीदा इस राज्य का स्वाद लेने के लिए बेहतर जगह नहीं हो सकती।

Siddu


Siddu

राज्य में लगभग हर मांसाहारी के साथ एक पसंदीदा, सिद्दू मटन की बहुत सारी तैयारियों के लिए सबसे लोकप्रिय संगत के रूप में काम करता है जो मुख्य पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है। कुछ सब्जियों के साथ-साथ एक बढ़िया चीज, जो वास्तव में सिद्दू को और खास बनाती है, वह है कड़ी मेहनत करना। हालांकि एक साइड डिश के रूप में माना जाता है, सिद्दू की कठिन तैयारी गेहूं के आटे से शुरू होती है जिसे चार से पांच घंटे तक रखा जाता है ताकि खमीर बैठ जाए। जब यह आटा में बदल जाता है, तो मटन वसा सहित कई चीजें इसमें भरी जाती हैं, इससे पहले कि इसे सीधे आंच पर आधा पकाया जा रहा है, इसके बाद सामग्री के स्वाद और पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए इसे स्टीम किया जाता है। हालांकि सिद्दू कुल्लू में सबसे अच्छा हो सकता है, यह व्यंजन हिमाचल प्रदेश के विभिन्न कस्बों और पर्यटक आकर्षण के केंद्रों में फैले अधिकांश रेस्तरां में उपलब्ध है।


Kullu trout fish

Kullu trout fish

कुल्लू ट्राउट मछली कुल्लू ट्राउट मछली पहली चीजों में से एक है जो एक यात्री मनाली या उसके आसपास के क्षेत्रों में यात्रा करते समय सोचता है, ब्यास और तीर्थन नदियों की उपस्थिति के लिए धन्यवाद जो मछली की इस प्रजाति के घर होने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है जो ट्राउट मछली के लिए मछली पकड़ना पसंद करते हैं, इस मछली को कम से कम मारिनेशन के साथ तैयार किया जाता है ताकि मछली का वास्तविक स्वाद बरकरार रहे। ट्राउट मछली की यह लोकप्रिय तैयारी साबुत या उबली हुई सब्जियों के साथ सबसे अच्छी है, और मनाली और तीर्थन घाटी के कई रेस्तरां में सबसे अच्छी हो सकती है।

luchipoti-himachali

luchi poti

हिमाचल प्रदेश में बहुत कम मांसाहारी व्यंजन हैं जो लूची पोटी से अधिक प्रामाणिक हो सकते हैं। यह मूल रूप से गेहूं या बाजरा के आटे से तैयार मेमने की आंत की एक स्थानीय तैयारी है जो विभिन्न भारतीय मसालों जैसे हल्दी, धनिया पाउडर, हींग, जीरा और लौंग के साथ मिलाया जाता है। वास्तव में, इन मसालों और सामग्रियों का मिश्रण एक पेस्ट में बनाया जाता है, जिसे आगे भेड़ या भेड़ के बच्चे की आंतों में भर दिया जाता है और फिर भाप में पकाया जाता है और पकाया जाता है। यह आमतौर पर मटन सूप या किसी भी मेल खाने वाली संगत के साथ परोसा जाता है।

No comments