Recent Posts

Breaking News

Indru Nag temple: बारिश के लिए करें भगवान इंद्रुनाग की पूजा


Indru Nag temple:


Indru Nag: इंद्रू नाग मंदिर एक ऊंचाई पर स्थित है जो पूरे धर्मशाला का शानदार दृश्य देता है। मंदिर में एक आंगन है जो पूजा के लिए शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। पैराग्लाइडिंग प्रेमी यहां पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं।

धर्मशाला बस स्टेशन से 8 किमी की दूरी पर और मैकलियोड गंज बस स्टैंड से 15 किमी की दूरी पर, इंद्रू नाग मंदिर धर्मशाला में चोहला गाँव के पास इंद्रू नाग में स्थित है। इंद्रू नाग स्थानीय ग्रामीणों द्वारा निर्मित एक प्राचीन मंदिर है और यह नाग राजा को समर्पित है।

Indru Nag temple:

इतिहास भी इसके जैसे ही पुराना है। मंदिर के महंत और गांव वालो का कहना है कि यहा एक वान के पेड के नीचे भगवान इन्द्रु नाग के पैरो के निशान मिले थे उसके बाद यहां पर चंबा का एक राजा पंहुचा जिसकी कोई संतान नहीं थी। भगवान इन्द्रु नाग ने उसे सपने में दर्शन देकर संतान प्राप्ति के लिए आर्शिवाद दिया ।

ऐसा कहा जाता हैं कि सपना देखने के बाद राजा सपने में दिखें स्थान पर पहुंचा  और भगवान इन्दु नाग की पूजा की। उसके अगले ही वर्ष उसे पुत्र की प्राप्ति हुई। और पुत्र की प्राप्ति के बाद वह अपने परिवार के साथ वहां पर पूजा के लिए गया और पूजा की। और उस जमीन को भगवान के मंदिर के नाम कर दिया। उसके बाद जो भी श्रदालु यहां पर अपनी मन्नत लेकर आता है। उसकी हर मन्नत पुरी हो जाती है।

उसके बाद से यहां पर मान्यता हो गई की बारिश की आवश्यकता होने पर मंदिर में गुर नाम का खेल खेला जाता हैं और आपकी इच्छा पूरी हो जाती है।


अब तो हिमाचल प्रदेश के क्रिकेट ऐसोसिएशन ने भी इस मंदिर को मानना शुरू कर दिया हैं ।
Dharamshala Cricket Stadium: दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार

अगर बारिश के मौसम में बारिश नहीं हो तो इस मंदिर में आइए और बारिश के लिए पूजा कीजिए अगर भगवान ने आपकी प्रार्थना स्वीकार कर ली तो आपको बारिश अवश्य मिलेगी। और साथ लोग इंद्रू नाग को प्रार्थना करते हैं और वे दृढ़ता से मानते हैं कि यह भगवान उन्हें प्राकृतिक आपदाओं, विशेष रूप से भारी बारिश से बचाता है। मंदिर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और धर्मशाला और धौलाधार पर्वतमाला का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है।

 धर्मशाला से खनियारा सड़क चोहला गाँव की ओर जाती है। चोहला से, आगंतुकों को इंद्रू नाग मंदिर तक पहुंचने के लिए 1 किमी की ट्रेकिंग करनी होगी। साहसिक प्रेमी धर्मशाला से पूरी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। जुलाई के महीने में आसपास के ग्रामीणों के कई भक्त मंदिर आते हैं।

Bir Billing: छू लें आसमां पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर में 

इंद्रू नाग 2011 से पैराग्लाइडिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। पहाड़ी पर स्थित एक छोटा सा पठार है जो पैराग्लाइडर द्वारा 15-20 मिनट की सवारी के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में उपयोग किया जाता है। साइट की ऊंचाई 2000 मीटर के करीब है और यह धर्मशाला शहर के ऊपर एक छोटी लेकिन सुंदर उड़ान प्रदान करती है। 

इंद्रू नाग में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर और दिसंबर के बीच है। खनियारा की प्रसिद्ध स्लेट खदान पैराग्लाइडिंग स्थल से सिर्फ 5 किमी दूर हैं। तथ्यों की फ़ाइल एक सवारी के लिए शुल्क लगभग 3000 प्रति व्यक्ति है। पूरी उड़ान को सेल्फी स्टिक में स्थापित एक GoPro कैमरे पर कैद किया जा सकता है। यदि आप वीडियो चाहते हैं तो वे 500 अतिरिक्त शुल्क लेंगे।

एडवांस में बुकिंग कराना अच्छा रहेगा। हालांकि, बुकिंग करने से पहले वांछित दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान। पैराग्लाइडिंग के लिए अक्टूबर से जून का मौसम है। लंबी उड़ानों की योजना के लिए अक्टूबर, नवंबर, जून और मार्च सबसे अच्छे महीने हैं। यह 15 जुलाई से 15 सितंबर के बीच बंद रहेगा। 

No comments