Recent Posts

Breaking News

Top 5 Treks of Himachal: अगर है ट्रैकिंग का शौक तो तुरंत आएं हिमाचल

Top 5 Treks of Himachal: हिमाचल प्रदेश भारत का एक उत्तरी राज्य है जो अपने खूबसूरत पर्वतीय कस्बों, सैरगाह, विभिन्न परिदृश्य, भव्य बैकवुड्स, स्पटरिंग स्ट्रीम और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। सही मायने में "होम द हिमालय", हिमाचल प्रदेश सबसे अच्छा स्थान है जहाँ आप किसी भी प्रकार के पहाड़ी ट्रेक या चढ़ाई के लिए खोज कर रहे हैं।

चूंकि ब्राउज़ करने के लिए ट्रेक और बंडलों की इतनी बड़ी संख्या है, इसलिए आपके लिए सही समकक्ष का पता लगाना बहुत अच्छी तरह से मुश्किल हो सकता है। जो कारण है, यह हिमाचल में सर्वश्रेष्ठ ट्रेकिंग स्थानों का हमारा मार्ग है!

Bir Billing: छू लें आसमां पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर में 

Best 5 Treks of Himachal


Top 5 Treks of Himachal: अगर है ट्रैकिंग का शौक तो तुरंत आएं हिमाचल

Indrahar Pass Trek

धौलाधार श्रेणी में एक प्रसिद्ध पर्वतीय दर्रा, इन्द्रहर दर्रा समुद्र तल से 4,342 मीटर / 14,245 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। इंद्रहार पास के शीर्ष से, आप पीर पंजाल रेंज के साथ मणिमहेश कैलाश के पवित्र शिखर के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों, घने क्षेत्र, आदि के सर्वश्रेष्ठ चित्रमाला की पेशकश करते हुए, यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश की सबसे आकर्षक घाटियों से होकर गुजरता है। इंद्रहार पास ट्रेक गद्दी चरवाहों द्वारा इस्तेमाल किए गए अधिक स्थापित ट्रेल्स में से एक है, जो ऊपरी रावी घाटी और लाहौल में अपने ग्रीष्मकालीन चराई चौराहों के रास्ते में है।
  

Kareri Lake Trek


Kareri Lake Trek 

करेरी झील धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं में ऊँची एक उत्कृष्ट ठंढी झील है। करेरी लेक ट्रेक एक छोटा ट्रेक है जो मैकलॉड गंज में धर्मकोट से शुरू होता है, जहाँ से ट्रेकर्स करेरी शहर के लिए एक छोटा ट्रेक लेंगे, जहाँ वे रात में जाएँगे। अगले दिन, वे कारेरी झील की ओर सीधे ट्रेक पर उतरेंगे, सीधे मिंकियानी दर्रे के आधार पर। टेंट को पिच करने और झील के किनारे रात के दौरान जाने के बाद, ट्रेकर्स करेरी शहर में वापस चले जाते हैं, जहां करेरी झील ट्रेक अंत में आता है।

करेरी झील ट्रेक आपको प्रदेशों की एक श्रेणी के माध्यम से ले जाता है, और आपको हिमाचल के वुडलैंड लाइन पर एक बहुत पास ले जाता है, जो अमीर, हरी कुर्सी और चिलगोजा पाइंस से भरा है। चढ़ते चढ़ते से लेकर चीखती-चिल्लाती धाराओं तक, एक कल्पना से सीधे लकड़ी की मचान तक, इस पगडंडी में सब कुछ है।

यह करारी झील ट्रेक जीवन के हर दिन की दोहराव से विपरीत दिशा में पटरियों को बनाने के लिए एक सरल ट्रेक की तलाश में किसी के लिए भी आदर्श है।


Malana  trek

Malana

मलाणा यह पार्वती घाटी में व्यवस्थित एक अद्भुत शहर है। हिमाचल के अधिकांश स्थानों की तरह, मलाणा की जलवायु और सुंदर भव्यता दोनों ही बेजोड़ हैं। किसी भी मामले में, जो इस शहर के बारे में वास्तव में आकर्षक है, वह इसका प्रकार है। माना जाता है कि, मलाणा सिकंदर महान के रिश्तेदारों के समन्वय का घर है। इस शहर ने कुछ परिवारों को रखा है जो कुछ युगों से वहां रहते हैं। सच कहा जाए, तो उनके पास एक समग्र पड़ोस संगठन है, और प्रशासन का एक ढांचा है जो संगठन की ग्रीक व्यवस्था को स्पष्ट रूप से दर्शाता है।

मलाणा ट्रेक आपको कुछ चौंका देने वाले खूबसूरत ट्रेल्स के माध्यम से ले जाएगा, निकटवर्ती पहाड़ों, चंचल हरियाली और विभिन्न व्यापक रूप से विविध वनस्पतियों के साथ। रात के आकाश में सितारों को कुछ भी नहीं मिलता है जो आपने पहले देखा है, अमीर सुस्त नीले रंग के कवर में स्पष्ट और स्पार्कलिंग। उन्हें देखते हुए, उनमें से लगभग सभी दिशाओं को खो सकते हैं। इस मलाना ट्रेक पर, आप कभी भी आपके पास प्रकृति की तुलना में निकटता महसूस करेंगे, और इसी तरह अपने वास्तविकता के विस्तार को महसूस करेंगे जैसा कि आप अपने स्वयं के संबंध में एक संस्कृति के साथ सहयोग करते हैं।



Beas Kund Trek


Beas Kund Trek

यदि आप लघु विराम के लिए उत्सुक हैं, तो ब्यास कुंड ट्रेक जगह है। यह ट्रैकिंग ट्रेल सुंदर सोलांग घाटी, ग्लेशियरों, बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे घास के मैदानों से होकर गुजरती है। पगडंडी धुंडी और बकार्टश के माध्यम से ब्यास नदी के जन्मस्थान ब्यास कुंड ग्लेशियर में प्रवेश करती है। ब्यास कुंड ट्रेक कुल्लू घाटी में सबसे लोकप्रिय और आश्चर्यजनक ट्रेक है। हर आयु-वर्ग के लोग यहां ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से सुखद और आसान है। यह ट्रेक 3650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रेकिंग करते समय, आप माउंट के दृश्य में ले जा सकते हैं। हनुमान टिब्बा और सात बहनें धुंडी शिविर से।


Bhaba Pass Trek

Bhaba Pass Trek 

भाबा दर्रा ट्रेक आपको एक अद्भुत क्षेत्र से शुरू करता है, फिर अगले पर, समृद्ध हरे रंग के ग्लेड्स के माध्यम से, बर्मिंग वुड्स और आकर्षक सेब के बागानों के माध्यम से बड़बड़ाते हुए और चिल्लाती हुई नदियों के किनारे से। किन्नौर में भाभा घाटी समृद्ध संस्कृति के कारण एक अविश्वसनीय ट्रैकिंग लक्ष्य है, इसमें विशेष रूप से स्थानीय लोगों के बौद्ध रहने वालों के ठोस प्रभाव के साथ है - जिस तरह से जिले में अनिश्चित काल के लिए उत्कृष्ट है।

भाबा दर्रा ट्रेक एक बहु-दिवसीय ट्रेकिंग बंडल है, जो आपको 4850 मीटर की सबसे अधिक ऊंचाई तक ले जाता है। भाबा दर्रा ट्रेक उत्कृष्ट मनाली में खत्म होता है, घर में जांच और मुठभेड़ के लिए काफी तेजी से परिपूर्ण ट्रेल्स। यह इस ट्रेक को उस मामले में एकदम सही बनाता है जब आप एक तेज़ हफ़्ते भर के ट्रेक की खोज कर रहे होते हैं, या यदि आप इसे एक शॉटबोर्ड के रूप में उपयोग करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो यह एक शॉट को और अधिक ट्रेक प्रदान करता है!

No comments