Recent Posts

Breaking News

राज्यपाल बजट सत्र में ही विस्तृत अभिभाषण देंगे

Related image
Shimla: विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने संक्षिप्त अभिभाषण पढ़ा। इसमें सरकार की उपलब्धियों को लेकर कुछ भी नहीं था और केवल 126वें संविधान संशोधन विधेयक की महत्ता राज्यपाल ने बताई। 

उन्होंने सदन को कहा कि वह संक्षिप्त अभिभाषण पढ़ रहे हैं, जबकि विस्तृत अभिभाषण विधानसभा के बजट सत्र में पढ़ेंगे। हालांकि इस मामले पर पक्ष व विपक्ष में नियमों को लेकर बहस भी छिड़ी, लेकिन विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने बताया कि नियमों में प्रावधान है, जिसके अनुसार ही यहां राज्यपाल का अभिभाषण हुआ और बजट सत्र में भी होगा।

 राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 11 बजकर दो मिनट पर सदन में पहुंचे, जिसके साथ ही राष्ट्रीय गान शुरू हो गया। उन्होंने 11 बजकर छह मिनट पर अपना अभिभाषण पढ़ना शुरू किया और 11 बजकर नौ मिनट पर वह खत्म हो गया। तीन मिनट में उन्होंने सवा पेज का वक्तव्य पढ़ दिया। इसके बाद वह सदन से चले गए और साढ़े 11 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

 राज्यपाल ने प्रदेश के लोगों को नए साल में खुशहाली व समृद्धि की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि संविधान का 126वां संशोधन विधेयक 2019 संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित कर दिया गया है। 

इस संशोधन विधेयक का संविधान के मुताबिक विधानसभा द्वारा अनुसमर्थन करने हेतु विचार किया जाना है और इस संबंध में लिए गए निर्णय से राज्यसभा सचिवालय को 10 जनवरी तक अवगत करवाया जाना है। उक्त संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा के लिए एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है। वह अपना विस्तृत अभिभाषण आगामी बजट सत्र में देंगे।

 आरोप परंपराओं के उल्लंघन का 

विपक्ष की ओर से मुकेश अग्निहोत्री व आशा कुमारी ने अपने संबोधन में इसे परंपराओं का उल्लंघन बताया और कहा कि ऐसी रिवायतें नहीं थीं, जो अब डाली जा रही हैं।

 राज्यपाल को सरकार का पूरा लेखा-जोखा पढ़ना चाहिए था, जिस पर चर्चा चाहे बाद में हो जाती। विधानसभा अध्यक्ष ने इसे नियमों की परिधि में बताकर मामले को खत्म कर दिया।

No comments