Recent Posts

Breaking News

Dharamshala: लंबे इंतजार के बाद टैट का रिजल्ट इसी हफ्ते

Dharamshala:
Dharamshala: आखिर प्रदेश के उम्मीदवारों को लंबे इंतजार के बाद टैट का रिजल्ट इसी हफ्ते मिल जाएगा। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आठ विषयों में से छह की फाइनल आंसर की अपनी अधिकारिक बेवसाइट में अपलोड कर दी है। साथ ही अध्यापक पात्रता परीक्षा के परिणाम को जल्द घोषित किए जाने की घोषणा भी कर दी है।

 वहीं फाइनल आंसर की में उम्मीदवारों के लिए ग्रेस मार्क्स जारी कर दिए गए हैं, जिसमें हर प्रश्न पत्र में तीन से पांच प्रश्नों के सवालों पर ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे। हालांकि शिक्षा बोर्ड ने पंजाबी व उर्दू की फाइनल आंसर की जारी नहीं की है, जिनके उम्मीदवारों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

 स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नवंबर में प्रदेश भर में स्थापित परीक्षा केंद्रों में आठ विषयों में टैट परीक्षा करवाई गई थी। इसके आधार पर ही अब छह टैट विषयों जेबीटी टैट, टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल व नॉन मेडिकल टैट, भाषा अध्यापक व शास्त्री की फाइनल उत्तर कूंजी बोर्ड की बेवसाइट में अब आपत्तियों के बाद अपलोड कर दी गई है।

 इसके साथ ही टैट परीक्षाओं में गलत प्रश्नों और आपत्तियों के बाद ग्रेस मार्क्स भी जारी कर दिए गए हैं, जिसके आधार पर हर प्रश्न पत्र ए, बी और सी में चार से पांच प्रश्नों के ग्रेस मार्क्स सभी छात्रों को प्रदान किए गए हैं, जिनकी अधिकारिक घोषणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा फाइनल रिजलट जारी करने के बाद ही की जाएगी। गौरतलब है कि लगभग 58 हजार अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा टेट के परिणाम का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटैट का परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी कर दिया गया था। मगर प्रदेश का अध्यापक पात्रता परीक्षा परिणाम न आने से उम्मीदवार काफी अधिक मायूस हो गए थे। शिक्षक पात्रता परीक्षा के विषयों की उत्तर कुंजी सात दिसंबर को जारी की थी। इस बार टीजीटी आर्ट्स टेट में 22828, जेबीटी में 11192, भाषा अध्यापक में 5876, पंजाबी में 235, शास्त्री में 2465, टीजीटी मेडिकल में 6058, टीजीटी नॉन मेडिकल में 8519 और उर्दू विषय में सिर्फ 73 अभ्यर्थियों ने भाग लिया है। उधर, बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि छह विषयों की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसी महीने छात्रों को रिजल्ट प्रदान कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजाबी व उर्दू की भी जल्द ही आसंर की जारी की जाएगी।

No comments