Recent Posts

Breaking News

Himachal, Happy Lohri 2020: लोहड़ी का ये पर्व कैसे मनाया जाता है

Image result for images of lohri


Shimla:शिमला में सोमवार 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जाएगा। रविवार को लोगों ने इस लोहड़ी की जमकर खरीदारी की। लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 40 मिनट से शाम 7 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। इस दौरान लोग गली मोहल्लों और अपने घरों के आंगन में लोहड़ी जला, नाच गाकर लोहड़ी का पर्व मनाएंगे। 

कब मनाया जाता है ये पर्व

लोहड़ी का पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार पौष मास की अंतिम रात में मनाया जाता है। शिमला में लोहड़ी छुट्टी होने के कारण शिमला में रविवार को सुबह से ही लोगों ने जमकर खरीदारी की, बाजार लोहड़ी के सामान से सजे हुए थे। हर जगह मूंगफली, मेवे, गजक से सजी दुकाने और रेडिय़ा दिख रही थी। लोहड़ी के लिए लोगों ने खूब खरीदारी की। शिमला में हुए हिमपात के बाद पांचवें दिन भी यातायात बहाल हो जाने से यहां के लोअर बाजार में काफी लोगों ने खरीदारी की।

लोग तिल, गजक, लड्डू, मेवे की जमकर खरीदारी कर रहे थे। ठंड के मौसम में गर्म तासीर की खाद्य सामग्री लोग खूब खरीद रहे हैं। महिलाएं घर में ही व्यंजन और मिठाइयां बनाने के लिए सूखे मेवों की जमकर खरीदारी कर रही हैं। 

बाजार में तिल-गुड़ से बनी मिठाईयां 200 रुपये से एक हजार रुपये प्रति किलो तक बेची जा रही हैं। मिठाईयों की रेंज में तिल-गुड़ के अलावा काजू, बादाम व पिस्ता से बनाये गये मीठे व्यंजन भी खूब बेचे जा रहे हैं। वहीं किशमिश, मूंगफली, चने और तिल से बनी गजक की भी खूब मांग है, ये 100 रुपये से 500 रुपये प्रति किलो तक बेची जा रही है। हालांकि बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष महंगाई बढ़ गयी है लेकिन लोग पर्व पर खरीदारी करने में बिलकुल भी संकोच नहीं कर रहे हैं। 


No comments