Recent Posts

Breaking News

हिमाचल में बर्फबारी-बारिश ने रोकी रफ्तार

Image result for snow image in himachal


Shimla: पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश ने राज्य में जिंदगी की रफ्तार रोक दी। हालांकि बर्फबारी राजधानी शिमला में नहीं हुई, लेकिन यहां जनवरी के महीने में भी बारिश का सिलसिला जारी है। जनजातीय जिला किन्नौर, लाहुल-स्पीति और पांगी में जमकर हिमपात हुआ। ऊपरी शिमला भी बर्फबारी से समूचा क्षेत्र शेष विश्व से कट चुका है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला किन्नौर के छितकुल में सबसे अधिक दो फुट बर्फ रिकार्ड की गई, जबकि कल्पा में सात इंच, सांगला में नौ इंच, पूह और निचार में पांच-पांच इंच बर्फ रिकार्ड की गई। इसी तरह से लाहुल-स्पीति के केलांग में पांच इंच, सीसू में नौ इंच बर्फ पड़ी। जिला शिमला के खिड़की में भी एक फुट बर्फ रिकार्ड की गई, जबकि डलहौजी में तीन इंच, भरमौर में चार इंच और पांगी में छह इंच बर्फ पड़ी। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। लगातार बारिश और बर्फबारी से प्रदेश की 493 सड़कें बंद हो गई हैं। ऊपरी शिमला के लिए राजधानी से आवाजाही बंद है। लाहुल-स्पीति के लिए सड़क पूरी तरह से बंद हैं। नारकंडा, कुफरी, ठियोग  सड़क मार्ग बंद होने से रामपुर के लिए बसें वाया बसंतपुर से होकर चलाई गईं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लाहुल-स्पीति और किन्नौर में बिजली पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। किलाड़ में भी पिछले 12 घंटे से बिजली गुल हो चुकी है।

 मौसम कल से दो दिन साफ रहेगा 

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में बुधवार को मौसम खराब रहेगा, जबकि गुरुवार और शुक्रवार को दो दिनों तक साफ रहेगा। ऐसे में लोगों को प्रचंड शीतलहर से हल्की राहत मिल सकती है। बुधवार को भले ही मौसम को लेकर कोई कोई चेतावनी नहीं है, लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानों में बारिश होगी।

 नुकसान 7259 लाख का हो चुका है 

अब तक हुई बर्फबारी और बारिश से प्रदेश के राजस्व को 7259.34 लाख का नुकसान हो चुका है। इसमें सबसे अधिक पीडब्ल्यूडी जोन शिमला में 659, मंडी जोन में 647 और कांगड़ा जोन में 5664 लाख का नुकसान हुआ है। इस दौरान आईपीएच में लाखों स्कीमें प्रभावित हुई हैं। बिजली बोर्ड को भी लाखों का नुकसान हुआ है।

No comments