Recent Posts

Breaking News

ट्रेनिंग सेंटर में कम ऊंचाई पर निकाला बाहर, कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में पास


Image result for images of himachal police
Himachal: हिमाचल पुलिस की कांस्टेबल भर्ती पहले लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े और अब विभागीय लापरवाही के चलते कटघरे में है। हमीरपुर की एक युवती ने पहले ग्राउंड, दो बार लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू पास किया लेकिन ट्रेनिंग सेंटर डरोह ने उसे कम ऊंचाई के चलते बाहर कर दिया है।

महिला कांस्टेबल के लिए लंबाई पांच फीट दो इंच अनिवार्य है, लेकिन हमीरपुर से चयनित प्रशिक्षु की ऊंचाई निर्धारित से कुछ सेंटीमीटर कम निकली है। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में इस मामले का खुलासा होने से महकमे में हड़कंप मच गया है। 

मामला सामने आते ही प्रशिक्षण संस्थान के कमांडेंट ने आगामी कार्रवाई के लिए फाइल पुलिस महानिदेशालय शिमला भेज दी है। अब इस मामले की जांच बिठा दी है।

मंगलवार को हमीरपुर में जांच कमेटी के सामने दोबारा से चयनित प्रशिक्षु महिला कांस्टेबल की नए सिरे से ऊंचाई को मापा गया, लेकिन ऊंचाई कम निकली। मामले ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

 सवाल यह है कि प्रत्येक जिला में पुलिस भर्ती के लिए आईजी की अध्यक्षता में कमेटी बनी थी। इस कमेटी में एसपी, एएसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी शामिल होते हैं, जो अभ्यर्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद अभ्यर्थियों की ऊंचाई, छाती, वजन की जांच करते हैं। 

वहीं पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में ट्रेनिंग के लिए पहुंचने के बाद अयोग्य करार देने से चयनित प्रशिक्षु महिला कांस्टेबल भी सदमे में है। अब वह न्याय पाने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने जा रही हैं।

No comments