Recent Posts

Breaking News

Kangra: अब सिविल अस्पताल रैहन में 24 घंटे मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा : विपिन परमार

Image result for vipin parmar images



स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि अब नागरिक अस्पताल रैहन में लोगों को 24 घंटे इलाज की सुविधा मिलेगी, जिससे उन्हें आपात स्थिति में दूसरे अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। यह जानकारी उन्होंने रैहन सिविल अस्पताल में दी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाओं का क्षेत्र की 17 पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर तथा घर-द्वार के समीप आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए दृढ़ संकल्प है।

प्रदेश में 4320 सरकारी तथा 258 निजी स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सरकार ने सहारा योजना के तहत कैंसर, अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी तथा थैलेसीमिया जैसी बीमारी से पीडि़त आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों की देखभाल के लिए दो हजार रुपये प्रतिमाह सहायता राशि देने का प्रावधान किया है। आयुष्मान व हिमकेयर योजना में प्रदेश के एक लाख जरूरतमंद लोगों के उपचार पर अब तक करीब 100 करोड़ रुपये व्यय किए जा चुके हैं।

एक जनवरी सेे पुन: योजना को शुरू किया है तथा इस योजना के तहत पंजीकरण से छूट गए परिवार 31 मार्च तक पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में 300 नए डॉक्टरों के पद भरने की प्रक्रिया जारी है जिससे अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी पूरी होगी। इसके अतिरिक्त पेरा मेडिकल स्टाफ के पदों को भरने की प्रक्रिया भी जारी है। स्वास्थ्य संस्थानों को वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ होंगी। इस मौके पर पूर्व राज्यसभा सांसद कृपाल परमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की जबकि विधायक अर्जुन ठाकुर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

No comments