Recent Posts

Breaking News

Nurpur: बिना खून न जाए किसी मरीज की जान, यही उद्देश्य

नूरपुर ब्लड डोनर्स क्लब लोगों को दे रहा जीवनदान, 2019 में उपलब्ध करवाईं 592 यूनिट्स

Nurpur: – लोगों को निःस्वार्थ ब्लड सुविधा उपलब्ध करवा रहे नूरपुर ब्लड डोनर्स क्लब का एक ही उद्देश्य है कि किसी भी मरीज की रक्त के अभाव में मृत्यु नहीं होनी चाहिए। क्लब इसी मानवीय सेवा को लेकर जनसहयोग से मरीजों को रक्त उपलब्ध करवा कर उल्लेखनीय कार्य कर रहा है।

 नूरपुर ब्लड डोनर्स क्लब के अध्यक्ष राजीव पठानिया ने बताया कि वर्ष 2019 में नूरपुर ब्लड डोनर्स क्लब द्वारा पांच रक्तदान शिविर लगाए गए, जिनमें 748 लोगों ने रक्तदान किया, जबकि 592 यूनिट्स आपातकाल में उपलब्ध करवाए, तीन निःशुल्क ब्लड शूगर व ब्लड प्रेशर शिविर और एक ब्लड ग्रुप चैकअप कैंप का आयोजन किया। उन्होंने बताया कि संस्था को दो राष्ट्रीय व एक जिला स्तरीय पुरस्कार मिला है। 

जनवरी, 2019 में क्लब के सदस्यों ने विभिन्न अस्पतालों में दाखिल मरीजों को आपातकाल में 60 यूनिट्स उपलब्ध करवाए। 19 जनवरी को पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल थोड़ा के वार्षिक समारोह में क्लब के अध्यक्ष राजीव पठानिया ने रक्तदान व सामाजिक सेवा विषय पर जानकारी दी और लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया। पांच फरवरी  को क्लब ने गांव कटारुचक में ब्लड बैंक पठानकोट के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 106 लोगों ने रक्तदान किया। 

इसके अतिरिक्त क्लब के सदस्यों ने विभिन्न अस्पतालों में दाखिल मरीजों को 47 यूनिट्स आपातकाल में उपलब्ध करवाए। पहली मार्च को नूरपुर ब्लड डोनर्स क्लब को हिमोत्कर्ष संस्था द्वारा राष्ट्रीय एकात्मकता पुरुस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने प्रदान किया। 23 मार्च को क्लब द्वारा राणा फार्म बोढ़ में आयोजित रक्तदान शिविर में 417 रक्तदानियों ने रक्तदान किया, जिसमें 90 महिला रक्तदानी थीं। यह कैंप पुलवामा शहीदों को समर्पित किया गया। इस दौरान क्लब अप्रैल से नवंबर तक विभिन्न अस्पतालों में दाखिल मरीजों को यूनिट्स आपातकाल में उपलब्ध करवाए।

कपड़ा बैंक की शुरुआत

दिसंबर, 2019 में क्लब के सदस्यों द्वारा अपनी ऑन कॉल सेवा के अंतर्गत विभिन्न अस्पतालों में दाखिल मरीजों को आपातकाल में 35 यूनिट्स उपलब्ध करवाए। दिसंबर माह में क्लब के सदस्यों द्वारा ‘गरीब जनकल्याण कपड़ा बैंक’ का शुभारंभ किया गया, जिसके अंतर्गत 500 गरीब परिवारों को लोगों द्वारा दिए गए पुराने गर्म कपड़े, स्वेटर व कंबल बांटे गए।

No comments