Recent Posts

Breaking News

Sundernagar: शहरी विकास विभाग का महादेव पंचायत को नोटिस

Sundernagar: उपमंडल सुंदरनगर के महादेव कस्बे में रिहायशी एरिया में वन, शहरी विकास और प्रदूषण बोर्ड विभाग की अनुमति के बिना ही कबाडख़ाना सर्विस स्टेशन और लकड़ी काटने की मशीन समेत बूचडख़ाना स्थापित कर दिया है। सीएम से शिकायत करने के बाद प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने मौका किया और बाद में शरारती तत्वों ने वहां पर खूब होहल्ला करते हुए हुडदंग मचाया। शांति भंग होते देखकर बीएसएल पुलिस थाना के जवानों ने मौके पर पहुंच कर स्थिति पर नियंत्रण पाया। 

यह सब लोगों के रिहायशी मकान से तकरीबन 15 मीटर दूरी पर ही शेड बना कर अवैध रूप से कामकाज को अंजाम दिया जा रहा है। जिससे रिहायशी एरिया में जीवन जी रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । इतना ही नहीं बल्कि यह कबाडख़ाना लोक निर्माण विभाग की जमीन पर कर रखा है और कुछ किराए मलकीयत भूमि पर कर रखा है।

जोकि कागजों में कहीं और दर्शाई गई है तो कामकाज कहीं पर किया जा रहा है। जिससे साथ में लगते घरों में जीवन बसर कर रहे लोगों को ध्वनि, प्रदूषण, दुर्गंध और शोर.शराबे का सामना करना पड़ रहा है और रोजाना यहां पर स्थापित किए गए आरा मशीन की तीखी ध्वनि के शोर शराबे से भी खासे परेशान हैं। लोगों का जीना कुल मिलाकर दुश्वर हो गया है। 

इस संबंध में स्थानीय जनता ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शिकायत की है और संबंधित विभाग के अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से कार्यवाही अमल में लाने के लिए भी आग्रह किया है। इसी दिशा में उपायुक्त मंडी के माध्यम से तहसीलदार सुंदरनगर हरीश कुमार ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया और पाया गया कि वहां पर लोक निर्माण विभाग की जमीन पर अवैध रूप से कबाडख़ाना और सामान सजा रखा है। साथ में सर्विस स्टेशन और लकड़ी काटने की मशीन का यंत्र भी स्थापित कर रखा है। जिससे कस्बे के बीचों बीच जीवन बसर कर रहे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 तहसीलदार हरीश कुमार ने बताया कि उन्होंने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया और आगामी कार्यवाही के लिए फाइल एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान को प्रेषित कर दी है। आगामी कार्रवाई के लिए फाइल डीसी मंडी और प्रदेश सरकार को प्रेषित कर दी जाएगी। वहीं शिकायतकर्ता मीरा ठाकुर का कहना है कि इस संदर्भ में पंचायत ने शहरी विकास विभाग को बिना सूचित किए ही ऐसे उद्योग धंधे को लगाने की रिहायशी मकानों के बीचोंबीच में काम करने का अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है। जिसके विरोध में शहरी विकास विभाग ने ग्राम पंचायत महादेव को नोटिस जारी किया है और जवाब तलब किया है कि किसकी अनुमति से ग्राम पंचायत ने यहां पर लकड़ी काटने की मशीन सर्विस स्टेशन और कबाडख़ाना यंत्र स्थापित करने की अनुमति दी है। वहीं दूसरी ओर आज मौके पर पहुंचे तहसीलदार हरीश कुमार के बाद यहां पर खूब हो.हल्ला किया और लोगों को डराने धमकाने लगे।

 स्थिति को भांपते हुए बीएसएल पुलिस थाना सुंदरनगर से आधा दर्जन जवान स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पहुंचे। उधर एसएचओ बीएसएल कॉलोनी थाना सुंदरनगर प्रकाश चंद्र मिश्रा का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि को मद्देनजर रखते हुए वहां पर पुलिस का दल बल भेजना पड़ा ताकि समाज में शांति को भंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही नियमों के तहत अमल में लाई जा सके।

No comments