Recent Posts

Breaking News

Himachal By-election: किसी को बांसुरी तो किसी के हाथ लगा हीरा

 

-नाम वापसी के बाद निर्दलीयों को मिल गए चुनावचिन्ह

-छह निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में, दो ने वापस लिया नाम

राकेश शर्मा-शिमला

नाम वापसी के आखिरी दिन उपचुनाव की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है। उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के अलावा सात निर्दलीय भी मैदान में हैं। इनमें सबसे ज्यादा नालागढ़ से हैं। इन प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग ने नियमों के तहत चुनावचिन्ह भी आबंटित कर दिए हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों में से किसी को हीरा तो किसी को बांसुरी चुनावचिह्न के तौर पर मिले हैं। अब निर्दलीय प्रत्याशियों के इन चुनावचिन्हों का मुकाबला कांग्रेस के हाथ और भाजपा के फूल से होगा। हालांकि नामांकन वापसी के आखिरी दिन बुधवार को दो उम्मीदवार मैदान से हटे भी हैं। इनमें हमीरपुर से निर्दलीय प्रत्याशी प्रदीप कुमार और नालागढ़ से गुरनाम सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया है। अब छह निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से देहरा में तीन, नालागढ़ में दो और हमीरपुर से एक प्रत्याशी शामिल है। निर्वाचन विभाग ने निर्दलीय प्रत्याशियों को बांसुरी और हीरे के साथ ही चुनावचिह्न के तौर कश्ती भी दी है। उपुचनाव में सीधा मुकाबला सत्ताधारी कांग्रेस और भाजपा के बीच माना जा रहा है।

ऐसे में संभावना जताई जा रही थी कि बड़ी संख्या में निर्दलीयों के नामांकन बुधवार को वापस होंगे। लेकिन बुधवार को दो ही नामांकन वापस हो पाए हैं। खास बात यह है कि उपचुनाव से पहले तक तीनों ही विधानसभा क्षेत्र निर्दलीय विधायकों के पास ही थे। अब इसे भी निर्दलीयों के किस्मत आजमाने से जोडक़र देखा जा रहा है। नालागढ़ में हरप्रीत सैणी और हमीरपुर में नंद लाल शर्मा ने यहां मुकाबले का रोमांच बढ़ा दिया है। दोनों नेताओं के पास अच्छा-खासा वोट बैंक है जो बड़े दल के किसी भी प्रत्याशी के समीकरण को बिगाड़ सकता है। दस जुलाई को उपचुनाव वाली तीनों सीटों में मतदान होना है। आठ जुलाई तक सभी प्रत्याशी अब प्रचार कर पाएंगे। नौ जुलाई को लाउडस्पीकर से प्रचार पर रोक रहेगी।

तीन सीटों के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि तीन विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव में नामांकन वापसी के उपरांत अब कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। प्रवक्ता ने बताया कि देहरा में किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया और यहां कुल पांच, हमीरपुर में निर्दलीय प्रत्याशी प्रदीप कुमार के नामांकन वापसी के बाद अब तीन और नालागढ़ में निर्दलीय प्रत्याशी गुरनाम सिंह की नामांकन वापसी के बाद अब पांच प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

इनमें देहरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस से कमलेश ठाकुर, भाजपा से होशियार सिंह और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर सुलेखा देवी, अरूण अंकेश स्याल और एडवोकेट संजय शर्मा मैदान में हैैं। जबकि हमीरपुर में भाजपा से आशीष शर्मा, कांग्रेस से डा. पुष्पिंदर वर्मा और निर्दलीय प्रत्याशी नंद लाल शर्मा मैदान में हैैं। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस से हरदीप सिंह बावा, भाजपा से केएल ठाकुर, स्वाभिमान पार्टी से किशोरी लाल शर्मा और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर हरप्रीत सिंह सैणी और विजय सिंह इस बार विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।


No comments