Recent Posts

Breaking News

Himachal News: ताज-ओबरॉय बनाएंगे होटल

 


टूरिज्म सेक्टर में निवेश की नई पहल, चंडीगढ़ में बड़े होटल समूहों के साथ पर्यटन विभाग की चर्चा

हिमाचल सरकार ने टूरिज्म सेक्टर में निवेश के लिए एक नई पहल की है। पर्यटन विभाग ने करीब 2400 करोड़ के सस्टेनेबल एंड इंक्लूसिव टूरिज्म डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट पर निवेशकों के सुझाव लेने के लिए चंडीगढ़ में एक सम्मेलन किया है। इस सम्मेलन में ताज, आईटीसी, महिंद्रा, ओबरॉय, सरोवर आदि जैसे प्रमुख होटल समूहों के प्रतिनिधियों और निजी क्षेत्रों से डिलॉयट व पीडब्ल्यूसी परामर्श एजेंसी ने भाग लिया। इसके अलावा मनीला और नई दिल्ली से एशिया विकास बैंक के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। सम्मेलन की अध्यक्षता पर्यटन विकास बोर्ड के चेयरमैन आरएस बाली ने की, जबकि प्रधान सचिव पर्यटन देवेश कुमार और निदेशक पर्यटन मानसी सहाय ठाकुर ने निवेशकों को हिमाचल में उपलब्ध अवसरों को जानकारी दी।

आरएस बाली ने कहा कि राज्य सरकार निजी क्षेत्र के सहयोग से सार्वजनिक निजी साझेदारी प्रणाली के तहत पर्यटन अधोसंरचना के सतत विकास के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। प्रदेश सरकार इन संभावनाओं को धरातल पर उतारने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य पर्यटकों को विश्वस्तरीय सुविधाएं एवं अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करने के लिए एशियन विकास बैंक के अंतर्गत तैयार की जा रही परियोजनाओं के विकास, प्रबंधन एवं संचालन में निजी क्षेत्र की साझेदारी सुनिश्चित करना है। हिमाचल प्रदेश में निजी क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए भविष्य में देश के अन्य स्थानों में भी इस तरह के सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

यहां बनेंगे 13 टूरिज्म प्रोजेक्ट

एडीबी प्रोजेक्ट के तहत कुल चार वेलनैस सेंटर हमीरपुर के नादौन, मनाली, शिमला और कुल्लू में बनेंगे। धर्मशाला में कन्वेंशन सेंटर, नगरोटा में कन्वेंशन सेंटर कम वेडिंग डेस्टिनेशन, नगरोटा में ही हाई एंड फाउंटेन और बिलासपुर के ओहर में टूरिस्ट काम्प्लेक्स के साथ नादौन में भी इसी तरह का परिसर बनेगा। राफ्टिंग, आइस स्केटिंग रिंक, हमीरपुर के नादौन में रॉफ्टिंग कॉम्पलेक्स, धर्मशाला में आइस स्केटिंग कम रोलर स्केटिंग रिंक, मनाली में आइस स्केटिंग कम रोलर स्केटिंग रिंक और शिमला में आइस स्केटिंग कम रोलर स्केटिंग रिंक बनाए जाएंगे।

No comments