Recent Posts

Breaking News

265 रुपए में मिलेगा खाना, इतने में होगा रहने का इंतजाम

 

श्रीखंड महादेव यात्रा के अलग-अलग पड़ावों पर निरमंड प्रशासन ने तय किए रहने-खाने के दाम, 14 से 27 तक जाएंगे भक्त

एकता कश्यप — निरमंड

इस वर्ष अधिकारिक रूप से 14 से 27 जुलाई तक चलने वाली देश व दुनिया की कठिनतम धार्मिक यात्राओं में शुमार ‘श्रीखंड महादेव यात्रा’ ट्रैक में अलग-अलग स्थानों पर खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवाने वालों के लिए श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट व उपमंडल प्रशासन निरमंड ने खाने व रहने के दाम निर्धारित कर दिए हैं, ताकि रहने-खाने के नाम पर देश-विदेश से आने वाले हज़ारों यात्रियों के साथ किसी प्रकार की कोई लूट-खसूट न हो पाए। इस बार ट्रस्ट व प्रशासन ने यात्रा के दौरान रहने-खाने के लिए तय की दरों में पांच से आठ प्रतिशत की वृद्धि की है। ट्रस्ट व प्रशासन की ओर से जारी इस निर्धारित मूल्य सूची के अनुसार इस यात्रा के अंतिम पड़ाव पार्वती बाग में खाना 265 रुपए में व बिस्तर 290 रुपए में उपलब्ध होगा, जबकि यहां एक परांठा 64 रुपए में, एक उबली हुई मैगी 65 रुपए व चाय का एक कप 43 रुपए में उपलब्ध होगा। इसी तरह अलग-अलग कैंपों के लिए अलग-अलग रेट निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत यात्रा के बेस कैंप सिंहगाड में खाना 95 रुपए, मैगी 32 रुपए, चाय 13 रुपए, परांठा 32 रुपए, बिस्तर 106 रुपए में मिलेगा। यात्रा के प्रथम पड़ाव बराटीनाला में खाना 110 रुपए, मैगी 37 रुपए, चाय 16 रुपए, परांठा 37 रुपए, बिस्तर 130 रुपए में मिलेगा। दूसरे पड़ाव थाचडू में खाना 175 रुपए, मैगी 48 रुपए, चाय 24 रुपए, एक परांठा 48 व बिस्तर 190 रुपए में मिलेगा।

तीसरे पड़ाव काली घाटी (कुंशा) में खाना 200 रुपए, मैगी 54, चाय 30, एक परांठा 54 व बिस्तर 225 रुपए में मिलेगा। यात्रा के चौथे पड़ाव भीम डवारी में खाना 235 रुपए, मैगी 60, चाय 38, परांठा 60 व बिस्तर 255 रुपए में मिलेगा। यात्रा के आखरी पड़ाव पार्वती बाग में खाना 265 रुपए, मैगी 65, चाय 43, परांठा 64, व बिस्तर 290 रुपए में उपलब्ध होगा। सिंहगाड से शुरू होने बाली इस यात्रा को यात्रा ट्रस्ट ने पांच सेक्टरों में बांटा है, जिसमें बेस कैंप सिंहगाड को बनाया गया है। बराटी नाला, थाचडू, काली घाटी (कुंशा), भीम डवारी, पार्वती बाग में रहने खाने के ये कैंप उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि श्रीखंड यात्रा के दौरान अलग-अलग चिन्हित स्थानों पर रहने-खाने के लिए टेंट लगाने की अनुमति दी गई है, जहां भक्त रुक सकेंगे और खाना आदि भी ग्रहण कर सकेंगे। खाद्य वस्तुओं और रुकने के अधिक पैसे न वसूल न किए जाएं, इसको लेकर खाद्य वस्तुओं के रेट आइटम वाइस तय किए गए हैं। कोई टेंट हाउस वाला यात्रियों से इससे अधिक पैसा वसूलता हुआ पाया गया, तो कार्रवाई होगी। (एचडीएम)

मूल्य सूची लगाना जरूरी

श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष व एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह ने बताया कि 35 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक में अलग-अलग कैंप में लगने वाले टेंट हाउस के मालिकों को अपने टेंटों के बाहर अपना टेंट-दुकान नंबर, मोबाइल नंबर के साथ खाद्य वस्तुओं की मूल्य सूची को भी प्रदर्शित करना जरूरी होगा। अगर कोई दुकानदार ऐसा नहीं करता है, तो उसके खिलाफ श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट और प्रशासन की ओर से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ऐसे दुकानदारों को भविष्य के लिए ब्लैक लिस्ट करने का भी प्रावधान रखा गया है।

No comments