Recent Posts

Breaking News

अलीगढ़ में 94 अवैध मदरसों पर लगेगा ताला, 2000 बच्चे अब सरकारी स्कूल में पढ़ेंगे: योगी सरकार के निर्देश के बाद एक्शन में अधिकारी

 

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला प्रशासन ने अवैध तौर पर चल रहे मदरसों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। जिले में 94 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को चिन्हित करके उन्हें अवैध घोषित किया गया है। इन सभी को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन मदरसों में पढ़ने वाले लगभग दो हजार छात्रों को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करवाया जाएगा। बुधवार (31 जुलाई 2024) को प्रशासन ने इस कार्रवाई की जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से इसी साल 26 जून को जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के पास पत्र आया था। मुख्य सचिव द्वारा डीएम अलीगढ़ को भेजे गए इस पत्र में जिले में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को चिन्हित करके उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। पत्र आने के बाद जिलाधिकारी अलीगढ़ विशाख जी ने प्रशासनिक अधिकारियों की एक टीम का गठन किया था। इस टीम में SDM, BSA, DSP, DIOS और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शामिल थे।

इस टीम ने लगातार पूरे जिले में चल रहे तमाम मदरसों का सत्यापन किया। सत्यापन में 94 मदरसों को चिन्हित किया गया है जो बिना मान्यता के चल रहे थे। जिला अल्पंसख्यक अधिकारी निधि गोस्वामी ने बुधवार (31 जुलाई 2024) को मीडिया से बताया कि इन मदरसों को बंद किया जाएगा। इसमें पढ़ रहे लगभग 2 हजार छात्रों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। जाँच का दायरा बढ़ाने के लिए मान्यता प्राप्त मदरसों के शिक्षकों को भी टीम में शामिल कर लिया गया है। ये मदरसा टीचर अवैध तौर पर चल रहे मदरसों की लिस्ट तैयार करने में प्रशासन की मदद करेंगे।

No comments