Recent Posts

Breaking News

बेटा अरेस्ट हो गया है… खाते में एक लाख डाल दो

 

वॉयस क्लोनिंग से लोगों को झांसे में फंसा रहे साइबर ठग

पुलिस अधिकारी की फर्जी फोटो लगार Whatsapp नंबर से कर रहे कॉल

एआई से परिजनों, रिश्तेदारों की आवाज कॉपी कर लोगों को ठग रहे शातिर

आपका बेटा अरेस्ट हो गया… बेटे को बचाना चाहते हो तो बैंक खाते में एक लाख रुपये डाल दो। आपके बेटे, पति या अन्य रिशतेदारों की आवाज में अज्ञात नंबर से कॉल आ रहा है तो सावधान रहें। इसलिए जब कोई आपको अपना दूसरे नंबर से कॉल करे तो सबसे पहले उसके पर्सनल नंबर पर कॉल करें। इसके बाद जांच करे कि क्या वाकई में बेटा को किसी दुविधा में फंसा है या क्रेडिट कार्ड का डिटेल्स चाहिए था या फिर कोई अन्य मदद चाहिए, उसके बाद ही फिर कोई निर्णय लें। शातिर लोगों को बेटे के आपराधिक मामलों में फंसने और सडक़ हादसों में घायल होने सहित अन्य कई बहाने बना कर लोगों को ठग रहे हैं। पुलिस अधिकारी की फोटो लगार साइबर ठग व्हटसएप्प नबर से कॉल कर रहे हैं। साइबर ठग अब एआई से आवाज कॉपी कर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। शातिर डुप्लीकेट आवाज से मदद मांगने के नाम पर लोगों से राशि मांग रहे हैं। साइबर ठग लोगों को क्लोनिंग वॉयस के झांसे में फंसाकर ठगी का शिकार बना रहे है। शातिर आपके नंबर पर आपके रिश्तेदारों या फिर आपके घर के लोगों जैसे बेटा, पति व आपकी पत्नी की आवाज में आपसे पैसे की मांग करते है और ऑनलाइन राशि भेजने की बात कहता है, तो बिलकुल पैसे देने से मना कर दें। अगर आपने गलती से भी ऐसा कर दिया तो आपके खाते से एक पल में सारी राशि साफ हो सकती है। साइबर ठगों ने लोगों को ठगने के लिए कई तरह के वॉयस मैसेज तैयार कर लिए हैं। फोन कॉल पर शातिर कभी वो आपकी पत्नी बन सकता है, तो कभी वो आपका पिता तो कभी आपका बेटा बन सकता है।

साइबर सेल शिमला में लोगों से साइबर ठगों में झांसे में न आने की अपील की है। साइबर सैल की ओर से ठगों से बचने के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। एआई की आवाज से ठगी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए साइबर सेल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी जारी किया है, ताकि लोग शातिरों के झांसे में न आएं। जैसे-जैसे इंटरनेट की दुनिया हाईटेक हो रही है, ठीक उसी तरह इस इंटरनेट की दुनिया में साइबर ठग भी हाईटेक तरीके अपनाकर लोगों को निशाना बना रहे है। साइबर ठग आपकी आवाज से आपको अपने जाल में फंसा रहे हैं।

अंजान नंबर से आने वाले कॉल से रहें सावधान

डीआईजी साइबर क्राइम मोहित चावला का कहना है कि अगर कोई आपके पर्सनल नंबर से आपको कॉल करे तो ही उस पर विश्वास करें। उन्होंने कहा कि साइबर ठगों के जाल में फंसे लोग क्लोनिंग वॉयस यानी आपकी आवाज और डुप्लीकेट आवाज को नहीं पहचान पाते है और शातिरों के झांस में फंस जाते है। डीआईजी मोहित चावला इस तरहा की कोई फर्जी कॉल आती है तो उसकी सूचना तुरंत साइबर हेल्प लाईन 1930 और नजदीकी पुलिस थाना में दें।

No comments