Recent Posts

Breaking News

एनसीईआरटी में बंपर वैकेंसी, इस डेट तक करें अप्लाई

 

 

123 पदों पर भर्ती; मोटी सैलरी, 16 तक करें अप्लाई


एनसीईआरटी में नौकरी करने का गोल्डन चांस आ गया है। एनसीईआरटी ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 123 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अगस्त, 2024 है। प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवार को 1,44,200 रुपए की हर महीने सैलरी दी जाएगी। एसोसिएट प्रोफेसर प्रोफेसर पद पर चयनित किए गए उम्मीदवार को हर महीने 1,31,400 रुपए की सैलरी मिलेगी। असिस्टेंट प्रोफेसर और असिस्टेंट लाइब्रेरियन पद पर नियुक्त किए गए उम्मीदवारों को 57,700 रुपए का हर महीने वेतन दिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता— प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा किसी यूनिवर्सिटी/कॉलेज/इंस्टीट्यूट में पढ़ाने का कम से कम 10 साल का अनुभव होना चाहिए। एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवार के पास पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए। 8 साल का पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवार ने पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए। उम्मीदवार ने यूजीसी नेट परीक्षा या इससे संबंधित कोई परीक्षा या पीएचडी डिग्री होनी चाहिए। असिस्टेंट लाइब्रेरियन पद के लिए उम्मीदवार ने लाइब्रेरी साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कम से कम 55 प्रतिशत अंक से प्राप्त की होनी चाहिए। उम्मीदवार ने यूजीसी नेट परीक्षा या इससे संबंधित कोई परीक्षा या पीएचडी डिग्री होनी चाहिए।

इन पदों पर होगी भर्ती

प्रोफेसर 33
एसोसिएट प्रोफेसर 58
असिस्टेंट प्रोफेस 31
असिस्टेंट लाइब्रेरियन 01

फीस— एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को एक हजार रुपए की फीस देनी होगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

No comments