Recent Posts

Breaking News

क्लब होंगे ब्वायज- गर्ल्स आईटीआई

 

तकनीकी शिक्षा विभाग स्टाफ की कमी से निपटने को अपनाएगा क्लस्टर सिस्टम


तकनीकी शिक्षा विभाग में क्लस्टर सिस्टम पर फोकस किया जा रहा है जिसके तहत ब्वायज और गल्र्ज आईटीआई को क्लब करने की योजना है। इसका लाभ यह है कि दोनों आईटीआई का अब एक ही प्रिंसीपल होगा। इसका फायदा यह होगा कि जहां जहां शिक्षण संस्थानों में रिक्त पद चल रहे हैं वहां उपयुक्त स्टाफ की तैनाती से युवाओं की पढ़ाई सुचारू हो सकेगी। हिमाचल में डेपुटेशन प्रथा की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों से पार पाने के लिए राज्य की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने अब तक लगभग दस हजार डेपुटेशन रद्द कर दिए हैं। अकेले तकनीकी शिक्षा विभाग में ही लगभग अढ़ाई सौ डेपुटेशन रद्द किए गए हैं। मकसद साफ है कि पूरा का पूरा सिस्टम बैलेंस रहे। कहीं सरप्लस स्टाफ है तो कहीं ज्यादातर पद रिक्त चल रहे हैं। इस लिहाज से क्वालिटी एजुकेशन पर सवाल उठना लाजिमी है।

इस पर संज्ञान लेते हुए सरकार ने शिक्षण संस्थानों विशेषकर तकनीकी शिक्षा विभाग में स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए जल्द ही युक्तिकरण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। तकनीकी शिक्षा विभाग में क्वालिटी एजुकेशन पर पूरा जोर दिया गया है। इसके लिए तकनीकी शिक्षण संस्थानों में टीचिंग फैकल्टी की उपलब्धता की दिशा में भी सरकार आगे बढ़़ रही है।

एचडीएम

नए कोर्स होंगे शुरू

तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा कि राज्य के युवाओं को तकनीकी दक्ष बनाने के लिए आने वाले समय में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में नए-नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। भविष्य के लिए स्किल्ड मैनपावर तैयार करने की दिशा में उचित कदम उठाए जा रहे हैं।

No comments