Recent Posts

Breaking News

Wayanad Landslide: मलबे में बचीं यादें… अब तक 184 मौतें

 


वायनाड जो अपने मनोरम प्राकृतिक दृश्यों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है, वहां आई त्रासदी की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं, जिनमें जगह-जगह उखड़े हुए पेड़ और क्षतिग्रस्त घर दिखाई दे रहे हैं। इस विनाशकारी प्राकृतिक आपदा में अब तक कम से कम 184 लोग मारे गए हैं और 170 लोग अब भी लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश से हुए भीषण भू-स्खलन के कारण कुल 191 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वायनाड में 45 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिनमें 3,069 लोगों ने शरण ली हुई है। वायनाड में भूस्खलन के बाद गांव भूतिया कस्बे में बदल गए हैं। इमारतें ढह गई हैं। सडक़ों पर, गलियों में, बड़े पत्थर और कीचड़ भरा पड़ा है। हरी-भरी पहाडिय़ों, जिस पर चाय के बागान और खूबसूरत जंगल हैं, उन्हीं पहाडिय़ों से मौत लुढक़ती हुई नीचे आई और अपने घरों, होटलों में सो रहे लोगों को मौत की नींद सुला गई। चूरालमाला अपनी खूबसूरती और झरनों के लिए जाना जाता है, जैसे- सूचिप्पारा झरना, वेलोलीपारा झरना, सीता लेक आदि, लेकिन अब यह किसी कब्रिस्तान से कम नहीं दिख रहा। समय मुंडाक्काई और चूरालमाला गांव पूरी तरह खत्म हो चुके हैं।

जैसे केदारनाथ में रामबाड़ा पूरी तरह से साफ हो गया था। कई जगहों पर कारें और अन्य गाडिय़ां कीचड़ और बोल्डर्स के बीच फंसी दिख रही हैं। लोग पागलों की तरह अपने लोगों को खोजने के लिए मलबे हटा रहे हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना समेत कई स्थानीय एजेंसियों के बचावकर्मी लोगों को खोजने और राहतकार्य में लगे हुए हैं। कीचड़ के बीच जिन तीन लोगों की फोटो दिख रही है, उनके घर में कोई नहीं मिला। आपदा पीछे की दीवार तोडक़र आई थी। मुंडाक्काई के बुजुर्ग ने कहा कि हमने सबकुछ और हर व्यक्ति को खो दिया है। यहां पर अब हमारे लिए कुछ भी नहीं बचा है। मेरा तो पूरा परिवार लापता है। खोज रहा हूं। कोई कहीं नहीं मिल रहा है।

राज्यसभा में वायनाड को विशेष पैकेज देने की मांग

नई दिल्ली। राज्यसभा में केरल को वायनाड में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए विशेष पैकेज देने की मांग की गई और ऐसे हादसों में जान माल की हानि रोकने के लिए चेतावनी विकसित करने को कहा गया। सदन में बुधवार को ‘अविलंबनीय लोक महत्त्व के विषय’ के अंतर्गत ‘केरल के वायनाड जिला में विनाशकारी भू-स्खलन से उत्पन्न स्थिति’ पर चर्चा के दौरान माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांगेस और बीजू जनता दल ने केरल को विशेष पैकेज दिया जाना की मांग उठाई।

आज रिलीफ कैंप में प्रभावितों से मिलेंगे राहुल-प्रियंका

वायनाड। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी व कांग्रेस महासचिव गुरुवार को वायनाड जाएंगे। इस दौरान वे विभिन्न रिलीफ कैंपों में रह रहे प्रभावितों से मिलेंगे। राहुल और प्रियंका गांधी बुधवार को ही वहां जाने वाले थे। हालांकि, तेज बारिश और मौसम खराब होने के कारण वे नहीं जा सके।

पीडि़तों के लिए गौतम अडानी ने केरल के सीएम को दिए पांच करोड़

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने बुधवार को केरल के वायनाड में भारी बारिश के दौरान हुए भूस्खलन के बाद राहत-बचाव कार्य के लिए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 5 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इससे पहले, कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया ने कॉरपोरेट जगत से योगदान देने की अपील की थी।

No comments