Recent Posts

Breaking News

वन विभाग के अधिकारियों ने वायनाड पर्वत शिखर की गुफा में फंसे 4 बच्चों समेत 6 लोगों को बचाया

केरल राज्य के वायनाड जिले में पिछले दिनों भारी बारिश के कारण भयानक भूस्खलन हुआ। रेस्क्यू टीम और सेना लगातार फंसे हुए लोगों को निकालने में जुटी हुई है. अब तक 300 से ज्यादा शव बरामद किए जा चुके हैं. एक हजार से ज्यादा लोगों को जिंदा बचाया गया है. इस मामले में पता चला कि कुछ लोग भूस्खलन क्षेत्र में एक पहाड़ की चोटी की गुफा में फंसे हुए थे. इसके बाद, कलपेटा रेंज के वन अधिकारी के. हशीस के नेतृत्व में 4 लोग बहादुरी से पहाड़ की चोटी पर गए और 4 बच्चों और उनके माता-पिता सहित 6 लोगों को सुरक्षित बचाया। पता चला है कि वे बनिया जनजाति के हैं। 

वन विभाग के अधिकारियों ने वायनाड पर्वत शिखर की गुफा में फंसे 4 बच्चों समेत 6 लोगों को बचाया

इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन एक्स ने अपने सोशल मीडिया पेज पर कहा कि वन अधिकारियों ने 8 घंटे तक संघर्ष किया और भूस्खलन क्षेत्र में पहाड़ी की चोटी पर फंसे 6 लोगों को बचाया। वन अधिकारियों का साहसी कार्य इस मुद्दे से निपटने के लिए केरल की प्रतिबद्धता की याद दिलाता है। आइए आशा के साथ एकजुट हों” उन्होंने पोस्ट किया। वन विभाग के एक अधिकारी हशीस के अनुसार आदिवासी लोग जंगल में उपलब्ध उत्पाद खाकर जीवित रहते हैं। 

वे दूसरों के साथ बातचीत करने से भी बचते हैं। हालाँकि, भारी बारिश और भूस्खलन जैसी आपदाओं के दौरान, उन्हें भोजन की कमी का सामना करना पड़ता है। इस तरह, जब बच्चों की माँ भोजन की तलाश में थी तो हमारी नज़र उस पर पड़ी। जब हम वहां गए तो वहां 6 लोग थे. बाद में हमने हमारे साथ आने के लिए बातचीत की। इस पर बच्चों के पिता ने सहमति दे दी. उसके बाद हम बच्चों को अपनी पीठ पर रस्सियों से बांध कर पहाड़ से नीचे उतरे। माता-पिता भी हमारे साथ नीचे आये। 

No comments