Recent Posts

Breaking News

...अमरीका में 90 फुट के बजरंगबलीअमरीका में 90 फुट के बजरंगबली

 

टेक्सास में ह्यूस्टन के पास भगवान हनुमान की कांस्य प्रतिमा का अनावरण


अमरीका के टेक्सास में ह्यूस्टन के पास भगवान हनुमान की 90 फुट ऊंची कांस्य मूर्ति का अनावरण किया गया। टेक्सास में कई मील दूर से नजर आने वाली यह मूर्ति अमरीका में तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है और न्यूयॉर्क में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (151 फुट) और फ्लोरिडा के हैलैंडेल बीच में पेगासस और ड्रैगन (110 फुट) के बाद आती है। मूर्ति के अनावरण के आयोजकों ने बताया कि इसका नाम ‘स्टैच्यू ऑफ यूनियन’ रखा गया है। यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। यह भारत के बाहर सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति भी है। आयोजकों ने बताया कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनियन’ हनुमान मूर्ति का अनावरण श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर में 15 से 18 अगस्त तक आयोजित भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव समारोह के दौरान किया गया। उन्होंने कहा कि यह प्रतिमा निस्वार्थता, भक्ति और एकता का प्रतीक है।

उन्होंने बताया कि भगवान राम और सीता को मिलाने में हनुमान की भूमिका को ध्यान रखकर इसका नाम स्टेच्यू ऑफ यूनियन रखा गया है। एक कार्यकर्ता ने बताया कि यह प्रतिमा पद्म भूषण विजेता और प्रसिद्ध वैदिक विद्वान चिन्ना जीयर स्वामीजी के दूरदर्शी कोशिशों की वजह से बन पाई है। यह उत्सव 15 अगस्त को शुरू हुआ था और 18 अगस्त को भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू हुआ। कार्यकर्ता ने कहा कि चिन्ना जीयर स्वामीजी के नेतृत्व और वैदिक पुजारियों और विद्वानों की वजह से यह उत्सव आध्यात्मिकता का अदभुत प्रदर्शन बन गया।

भव्य समारोह में प्राण प्रतिष्ठा

समारोह में एक हेलिकॉप्टर द्वारा मूर्ति पर फूल बरसाए गए, गंगा जल छिडक़ा गया और हजारों भक्तों ने राम और हनुमान के नाम जाप के बीच हनुमान जी के गले में 72 फुट लंबी माला डाली गई।

No comments