Recent Posts

Breaking News

लाहुल के दारचा में भी बादल फटा, तीसरे दिन मंडी में मिला एक श*व

 


शिंकुला मार्ग पर दो बेली ब्रिज टूटे; जंस्कर का संपर्क कटा

टीम — केलांग, मंडी

बरसात ने प्रदेश मे रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है। कई क्षेत्रों में लगातार तीन दिन से भयंकर बारिश से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। शिमला, कुल्लू-मंडी के बाद अब जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में बादल फटने का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार को लाहुल के शिंकुला मार्ग पर बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। शिंकुला मार्ग पर बीआरओ के दो बेली पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिससे करोड़ों रुपए की चपत लगी गई है। दारचा से करीब 16 किमी आगे घाटी में शिंकुला मार्ग पर बादल फटने से बीआरओ के दो बड़े पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बादल फटने से आई बाढ़ ने दारचा शिंकुला मार्ग पर दारचा से लगभग 16 किमी दूर स्थित पुराने और नए दोनों पुलों को नुकसान पहुंचाया है। इसके चलते सडक़ यातायात के लिए बंद है। इन पुलों के क्षतिग्रस्त होने से जंस्कर घाटी का लाहुल-मनाली से संपर्क कट गया है। जंस्कर से आने वाले वाहनों को जंस्कर घाटी में, जबकि मनाली से जंस्कर जाने वाले वाहनों को दारचा में रोक दिया गया है। सीमा सडक़ संगठन (बीआरओ) 108 आरसीसी का कहना है कि रखरखाव कार्य को पूरा होने में दो से तीन दिन का समय लगेगा। उपायुक्त लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने पर्यटकों व राहगीरों को सलाह देते हुए कहा कि दारचा से शिंकुला सडक़ का उपयोग तब तक न करें, जब तक कि इसे उपयोग के लिए सुरक्षित घोषित न कर दिया जाए। किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने यात्रा मार्गों की तदनुसार योजना बनाएं। उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सडक़ बहाली का इंतजार करें। बीआरओ सडक़ बहाली के कार्य मे जुट गया है।

उधर, शुक्रवार देर सायं स्पीति की पिन वैली के सगनम में बादल फटने से महिला की मौत हो गई और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा है। यहां एक वाहन भी मलबे में दब गया है। वहीं मलबे में दबी महिला का शव बरामद कर लिया है। अतिरिक्त उपायुक्त काज़ा राहुल जैन ने बताया कि पिनवेली के सगनम नाले में बादल फटने से येशे जंगमो पत्नी पदमा दोरजे, जोकि अपने बच्चों के साथ खेत में मटर निकाल रही थी। वह अपने बच्चों को बचाते हुए स्वयं बाढ़ की चपेट में आ गई, जिससे उसकी जान चली गई। घटना की सूचना मिलते ही काजा प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिसए आईटीबीपी और मैडिकल टीम के साथ घटनास्थल स्थल पर पहुंचकर शव को रेस्क्यू टीम द्वारा मलबे से बाहर निकला गया। उधर, महिला के निधन पर लाहुल-स्पीति की विधायक अनुराधा राणा ने गहरा शोक प्रकट किया है। राजस्व, कृषि व जल शक्ति विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को नुकसान का जायजा लिया। पानी व मलबा भरने से किसानों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

51 लोग अभी लापता, 60 घर पूरी तरह से तबाह

शिमला। प्रदेश में बादल फटने की घटनाओं से लापता लोगों की तलाश का अभियान अभी भी जारी है। लगातार तीसरे दिन लापता लोगों की तलाश चलती रही, जिसमें मंडी जिला में एक शव बरामद हुआ है। बताया जाता है कि यह शव एक 11 साल की लडक़ी का है, जो किसी चट्टान के नीचे दबा हुआ था। मंडी के पद्धर के टिक्कन में बादल फटने के बाद कुल 10 लोग लापता थे, जिसमें से छह शव अब तक बरामद कर लिए गए हैं। वहीं शिमला जिला के समेज में तीसरे दिन भी कोई लापता व्यक्ति नहीं मिल पाया, जिसके लिए सर्च अभियान कोल डैम एरिया तक चलाया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी भी 51 लोग मिसिंग बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश लगातार हो रही है। बादल फटने की इन घटनाओं में 60 घर पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और 35 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं।

No comments