Recent Posts

Breaking News

कुछ लोग अपने सेक्स करने की इच्छा पर क्यों नहीं कर पाते कंट्रोल, ये है करण...........................

 

कुछ लोग अपने सेक्स करने की इच्छा पर क्यों नहीं कर पाते कंट्रोल, ये है करण...


राब जीवन शैली के कारण जहां कुछ लोग लॉ सेक्स ड्राइव यानी कि उत्तेजना की कमी से ग्रसित होते हैं। वहीं, कुछ लोग हाई सेक्स ड्राइव के शिकार भी होते हैं। इसमें व्यक्ति हर समय उत्तेजित महसूस करता है।


उसके लिए कभी-कभी खुद की भावनाओं पर काबू रख पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार पार्टनर भी इन चीजों से परेशान हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इसके पीछे के कारणों को पहचान कर इस पर काबू किया जाए। यहां आप हाई सेक्स ड्राइव के कुछ आम कारणों को यहां जा सकते हैं।


हार्मोन में बदलाव

सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर जीवनकाल के दौरान कई बार बदलता रहता है, जिससे सेक्स करने की इच्छा भी प्रभावित होती है। ऐसे में जब ओव्यूलेशन से पहले और उसके दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है, तो सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है। वहीं, पुरुषों में हाई टेस्टोस्टेरोन हाई सेक्स ड्राइव का कारण बनता है।

प्यूबर्टी से गुजरने के कारण

जो लोग छोटे हैं, उनमें बड़े वयस्कों की तुलना में अधिक सेक्स ड्राइव हो सकती है। उदाहरण के लिए, किशोरावस्था के लड़कों में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन 10 गुना बढ़ जाता है, जो कि शरीर के विकास के साथ सेक्स करने की इच्छा में वृद्धि का कारण बनता है।

एक्सरसाइज हो सकती है वजह

आपकी सेक्स ड्राइव सामान्य से अधिक होने का एक कारण शारीरिक गतिविधि में वृद्धि या वजन में कमी हो सकती है।
2018 के एक अध्ययन में शारीरिक फिटनेस और हाई सेक्स ड्राइव के बीच एक सकारात्मक संबंध का खुलासा हुआ है। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं में, उत्तेजना हृदय की सहनशक्ति से बहुत अधिक प्रभावित थी।

उत्तेजना बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन

खाद्य पदार्थ आपकी सेक्स ड्राइव पर भी असर डाल सकते हैं। ऐसे में यदि आप चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, अंजीर, शतावरी जैसे कामोत्तेजक खाद्य पदार्थ का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो आपकी सेक्स ड्राइव ज्यादा हो सकती है।

हाइपरसेक्सुअलिटी भी है कारण

उच्च कामेच्छा के हानिरहित कारणों के अलावा, हाइपरसेक्सुअलिटी भी हाई सेक्स ड्राइव का कारण है। यह एक विकार है जो यौन विचारों, करने की तीव्र इच्छा या व्यवहारों से जुड़ा होता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो सकती है।

No comments