Recent Posts

Breaking News

......दूध में बस यह एक चीज मिला दे फिर देखिए कितनी मोटे थक्के वाली दही बनकर तैयार होती है

  दूध में बस यह एक चीज मिला दे फिर देखिए कितनी मोटे थक्के वाली दही बनकर तैयार होती है



मौसम चाहे कोई भी हो दही खाना तो हर मौसम में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन खासकर गर्मियों के मौसम में दही सभी को बहुत पसंद होता है। अगर आपके दही थक्केदार नहीं जमती है तो एक बार इस तरीके से जमाकर ट्राई करें आपका दही एकदम डेरी वाले जैसे मलाई थक्केदार जमकर तैयार होगी।


सामग्री –फुल क्रीम दूध – 1 लीटर

दही – 2 चम्मच

दही जमाने की विधि –दही जमाने के लिए सबसे पहले कड़ाही या पतीले में दूध को डालकर तेज आंच पर अच्छे से उबाले और जब दूध उबालने लगे तो गैस को मीडियम में करके दूध को 2 मिनट तक और पकाएं जिससे दूध अच्छे से पक जाए।दूध को पकाने के बाद अब इसे एक बर्तन में पलटकर हल्का ठंडा होने के लिए रख दें, जिससे दूध का तापमान थोड़ा कम हो जाए।

इसके बाद दूध में थोड़ी-थोड़ी दही को चारों तरफ से डाल दीजिए और फिर दूध को एक किनारे किसी गर्म स्थान पर 4 से 5 घंटे के लिए रख दें, जिससे दही पूरी तरह से जमकर तैयार हो जाए।

4 से 5 घंटे के बाद जब दही अच्छे से जम जाए तो इसे आप खाने के लिए परोसें।

अब एकदम डेरी वाले जैसे मलाईदार थक्केदार दही जम कर तैयार हो चुकी है। इस तरह से आप बहुत ही आसानी से घर पर दही जमा कर तैयार कर सकते हैं।

सुझाव –ध्यान रखें कि थक्केदार दही जमाने के लिए आप फुल क्रीम दूध को ही लें और दूध को पकाते समय इसमें पानी बिल्कुल ना डालें क्योंकि अगर आप दूध में पानी डालेंगे तो दही थक्केदार नहीं जमेगी।

दूध को पकाने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा ना करें हल्का गरम गुनगुना दूध में ही दही को डालकर जमाएं।

No comments