Recent Posts

Breaking News

....खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या होता है, जानकर होश उड़ जाएंगे

   प्रकृति ने हमें कई सुपरफूड्स प्रदान किए हैं। सुपरफूड वे होते हैं जो स्थानीय और आसानी से उपलब्ध होते हैं और इसमें लाभकारी गुण होते हैं।

याद रखें सुपरफूड हमेशा स्थानीय होते हैं!।

नींबू उन सुपरफूड्स में से एक है जिनके चमत्कारी फायदे आपको जानना चाहिए!

विटामिन सी का समृद्ध स्रोत

वेटलॉस को बढ़ावा देता है

आंतरिक शरीर का पीएच संतुलन।

गुर्दे की पथरी को रोकता है

स्पष्ट त्वचा के लिए रक्त को शुद्ध करता है

पाचन और कई और एड्स।

आइए हम इसकी संक्षिप्त समीक्षा करें …

जलयोजन के लिए: पानी सबसे अच्छा पेय है और नींबू आपके पानी में स्वाद जोड़ता है। तो अगर आप अपने पानी पीने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि यह जायके को जोड़ने और अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए है।

सेहत पर नींबू के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश, हो सकती हैं ये बीमारियां – News India Live, India News, Live News India

विटामिन सी आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है, और रक्तचाप कम कर सकता है।जबकि नींबू विटामिन सी में उच्च खट्टे फलों की सूची में सबसे ऊपर है, वे अभी भी एक अच्छा स्रोत नहीं हैं।

अनुसंधान से पता चला है कि नींबू में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंटसाउंड वजन बढ़ाने वाले चूहों को काफी कम कर देता है जो मोटापे को प्रेरित करने के लिए अधिक मात्रा में होते हैं। ये चूहे अध्ययन करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट यौगिक रक्त शर्करा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करते हैं, दो मुख्य कारक टाइप 2 मधुमेह का विकास।

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने, उम्र बढ़ने से शुष्क त्वचा और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है। पानी कैसे त्वचा में सुधार करता है यह विवादास्पद है, लेकिन एक बात निश्चित है। यदि आपकी त्वचा नमी खो देती है, तो यह शुष्क हो जाती है और झुर्रियों का खतरा होता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा कहती है कि खट्टे नींबू का स्वाद आपके “अग्नि” को उत्तेजित करने में मदद करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, एक मजबूत अग्नि कूदने से पाचन तंत्र शुरू होता है, जिससे आप भोजन को अधिक आसानी से पचा सकते हैं और विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या होता है, जानकर होश उड़ जाएंगे

भोजन के बाद और सुबह सबसे पहले नींबू पानी पीने से आप बुरी सांसों से बच सकते हैं। नींबू को लार को उत्तेजित करने के लिए माना जाता है और पानी एक शुष्क मुंह को रोकने में भी मदद करता है, जिससे बैक्टीरिया के कारण बुरा सांस हो सकता है।

तैयार कैसे करें ?

नींबू का पानी बनाने के लिए, आधे नींबू को 8 औंस गर्म या ठंडे पानी में निचोड़ें। पेय को यथासंभव स्वस्थ बनाने के लिए, फ़िल्टर्ड पानी और जैविक नींबू का उपयोग करें।

No comments