Recent Posts

Breaking News

राहुल गांधी ने ‘कुर्सी बचाओ’ बजट की कैसे आलोचना की, जानें

लोकसभा नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार ने भाजपा की कुर्सी बचाने के लिए बजट पेश किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। आंध्र प्रदेश और बिहार के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा की गई। विपक्षी दल इसकी आलोचना कर रहे हैं.

राहुल गांधी ने ‘कुर्सी बचाओ’ बजट की कैसे आलोचना की, जानें

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अपने एक्स पेज पर बजट को लेकर कहा कि यह बीजेपी की कुर्सी बचाने (कुर्सी बचाओ) वाला बजट है. भाजपा ने दूसरे राज्यों से पैसा लेकर अपने गठबंधन वाले राज्यों से खोखले वादे किये हैं। आम नागरिकों के लिए बजट में कोई राहत नहीं है. इसके विपरीत केंद्र सरकार ने सहयोगी दलों को लाभ पहुंचाने वाला बजट पेश किया है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा कांग्रेस के घोषणापत्र और पिछले बजट को कॉपी और पेस्ट किया गया है।

इससे पहले पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने अपने एक्स पेज पर कहा, ”चुनाव नतीजों के बाद मुझे यह जानकर खुशी हुई कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस का घोषणापत्र पढ़ा है। कांग्रेस के घोषणापत्र के पृष्ठ 30 पर उल्लिखित रोजगार प्रोत्साहन (ईएलआई) योजना की घोषणा बजट में की गई है। मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री ने इस योजना को स्वीकार कर लिया है.   कांग्रेस रिपोर्ट के पेज 11 पर उल्लिखित स्टाइपेंड के साथ इंटर्नशिप प्रशिक्षण योजना की भी बजट में घोषणा की गई है। साथ ही कांग्रेस की कई वर्षों से मांग रही ‘एंजेल टैक्स’ को भी रद्द करने की बात कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज 31 पर कही गई है. यह मांग बजट में भी है. केंद्र सरकार द्वारा एंजल टैक्स खत्म करना खुशी की बात है. इसी तरह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होगी।

No comments