Recent Posts

Breaking News

HP. Kangra Airport: इन्हें भी मिलेगा मकान का दोगुना मुआवजा

 

गगल एयरपोर्ट विस्तारीकरण के पहले चरण के लिए 930 करोड़ का बजट जारी, प्रभावित 943 परिवारों को ज़मीन के सर्कल रेट से मिलेगी दोगुनी राशि


कांगड़ा स्थित गगल एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में आने वाली जमीन व घरों का सर्कल रेट के तहत दोगुना मुआवजा प्रदान किया जाएगा। खास बात यह है कि अवैध कब्जाधारियों को भी मकान का दोगुना मुआवजा दिया जाएगा। विस्तारीकरण को लेकर जारी नोटिफिकेशन के तहत अब मुआवजा राशि प्रदान करने का फार्मूला भी पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया गया है। इसके तहत विस्तारीकरण के दायरे में आने वाली 943 परिवारों की ज़मीन के सर्कल रेट की दोगुना राशि परिवार को मिलेगी, जबकि ज़मीन पर बने घर की असेस्मेंट के आधार पर उसकी भी दोगुनी राशि प्रति परिवार प्रदान की जाएगी। नोटिफिकेशन के तहत एक ओर बड़ी बात निकलकर सामने आई है कि इसके अनुसार जिनके नाम ज़मीन नहीं है, लेकिन वे प्रभावित क्षेत्र में घर बनाकर रह रहे हैं,यानी अवैध कब्जाधारियों को भी मकान की राशि का दोगुना मुआवजा ही प्रदान किया जाएगा। इतना ही नहीं, पुनर्वास योजना के तहत प्रति परिवार 37 लाख की राशि व परिवार के एक बालिग बच्चे को सात लाख 75 हज़ार की राशि भी प्रदान की जाएगी। इस तरह से एयरपोर्ट विस्तार से विस्तापित होने वाले परिवार को ज़मीन-घर की दोगुनी राशि के साथ 45 लाख रुपए की राशि स्पष्ट रूप से मिल पाएगी।

इसमें घर बनाने के लिए आठ मरले भूमि या तीन लाख रुपए दोनों में से एक प्राप्त करने का ऑप्शन भी रखा गया है। वहीं, प्रभावित एरिया के हर दुकानदार को अपनी दुकानदारी व व्यापार खोने की एवज में सात लाख 75 हज़ार रुपए की राशि देने का भी प्रावधान किया गया है। स्थायी रूप से अपनी दुकान पर कार्य करने वाले दुकानदार को तो अपनी ज़मीन-दुकान की दोगुनी राशि मिलेगी, साथ ही किराए पर दुकान करने वाले व्यक्ति को भी राहत राशि प्रदान की जा रही है। इसमें सर्वे के तहत शामिल 1162 दुकानदारों को यह राशि प्रदान की जाएगी। पहले चरण में गगल एयरपोर्ट विस्तार को 930 करोड़ का बजट जारी कर दिया गया है। उधर, उपायुक्त कांगड़ा हेमराज बैरवा ने बताया कि सरकार की ओर से तय किए गए नियमों के तहत ही मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही राहत व पुनर्वास का कार्य भी सूचारू रूप से किया जा रहा है। गगल एयरपोर्ट विस्तार के कार्यों को तेज़ गति से अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

3110 मीटर होगी गगल हवाई अड्डे की नई पट्टी

मौजूदा समय में गगल एयरपोर्ट की हवाई पट्टी 1370 मीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी है। 2015 में हुए सर्वे के अनुसार हवाई पट्टी 1700 मीटर होनी थी। इसके बाद सरकार ने दोबारा सर्वे करवाकर हवाई पट्टी को 2050 मीटर करने की योजना बनाई। इसके बाद 2400 मीटर और अब रनवे को 3110 मीटर करने का प्रस्ताव है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी हो चुकी है।

No comments