Recent Posts

Breaking News

HP News: सलूणी में स्क्रब टायफस से मां-बेटे की मौ*त

 

:

स्नूह पंचायत में खेतों में काम करते हुए पिस्सू के काटने से बिगड़ी थी दोनों की तबीयत


जिला चंबा के उपमंडल सलूणाी की ग्राम पंचायत स्नूह में मां-बेटे की स्क्रब टायफस से मौत हो गई। मेडिकल कालेज चंबा में उपचार दौरान मां-बेटे की स्क्रब टायफस की रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई थी। वहां प्राथमिक उपचार के बाद मां-बेटे को टांडा रैफर कर दिया गया था, मगर मां ने टांडा ले जाते वक्त बाथरी के पास दम तोड़ दिया। बेटे की टांडा मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मंगलवार को स्नूह पंचायत की रेखा कुमारी व बेटे आशीष को खेतों में काम करते हुए पिस्सू ने काट लिया था, जिससे रेखा की तबीयत अचानक बिगड़ गई। इस पर परिजन तुरंत रेखा कुमारी को उपचार के लिए मेडिकल कालेज चंबा ले आए। यहां रेखा कुमारी का स्क्रब टायफस का टेस्ट किया गया, जो पाजीटिव पाया गया। इसी बीच रेखा कुमारी की गंभीर हालत को देखते हुए टांडा रैफर किया गया। रेखा कुमारी की बीच रास्ते में मौत हो गई। इसी बीच शाम को बेटे आशीष की तबीयत बिगडऩे पर मेडिकल कालेज चंबा लाया गया। आशीष का स्क्रब टायफस का टेस्ट भी पाजीटिव पाया गया।

आशीष की हालत भी क्रिटिकल होने के चलते टांडा भेज दिया गया, मगर चिकित्सीय उपचार के दौरान आशीष की भी मौत हो गई। बुधवार को मां-बेटे का एक साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। मां-बेटे की मौत के बाद इलाके में शोक की लहर दौड़ गई है। उधर, सीएमओ चंबा डा. बिपिन ठाकुर ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद खंड चिकित्साधिकारी किहार को पंचायत में गांव स्तर तक जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि इस मौसम में खेतों व जंगलों में आवाजाही के दौरान शरीर को पूरी तरह ढक कर रखें। इसके साथ ही घर के इर्द-गिर्द कीटनाशक का स्प्रे करें।

रानीताल में दो बच्चियों की संदिग्ध मौत

रानीताल। ग्राम पंचायत भंगवार के अंतर्गत आने वाले रानीताल गांव में बुधवार सुबह एक गरीब परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा, जब उनकी दो बच्चियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 साल से रानीताल पुलिस चौकी के समीप किराए के मकान में रह रहे यूपी निवासी नेकपाल की दो बच्चियों की बुधवार को मौत हो गई।

No comments