Recent Posts

Breaking News

Kangra Airport: एयरपोर्ट विस्थापितों को मिलेगी इतनी जमीन

 

हिमुडा अलग-अलग स्थानों पर तैयार कर रहा प्लॉट, 550 कनाल भूमि का हुआ है चयन

प्रदेश की बड़ी एवं महत्त्वाकांक्षी परियोजना कांगड़ा एयरपोर्ट के प्रभावितों को बसने के लिए आठ आठ मरले के प्लॉट आबंटित किए जाएंगे। विस्थापितों को बसाने के लिए दिए जाने वाले प्लॉट बनाने का काम हिमुडा को दिया गया है। जिला प्रशासन ने इसके लिए पहले ही करीब 550 कनाल भूमि चयनित की है। विस्तारीकरण की जद में आने वाले विस्थापितों को बसाने के लिए आठ-आठ मरले का प्लॉट दिया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने शाहपुर, कांगड़ा और धर्मशाला मुहाल में करीब 547 कनाल भूमि का चयन कर लिया है। हालांकि इसमें एक और व्यवस्था भी है कि प्रभावित परिवार प्लॉट न लेकर एकमुश्त मुआवजा भी ले सकते हैं। प्रदेश सरकार ने हाल ही में कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को 930 करोड़ रुपए देने के लिए सेंक्शन लैटर जारी कर दिया है। अब सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुुकी है। जल्द ही 19(2) की डेक्लेरेशन की जाएगी। इसके बाद भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

माना जा रहा है सितंबर या अक्तूबर तक 19(2) की डेक्लेरेशन हो जाएगी। एयरपोर्ट विस्तारीकरण के चलते करीब 1200 परिवार विस्थापित होंगे। इसलिए प्रशासन ने भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया को तीन फेस में करने का प्लान बनाया है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि फेसवाइज भू-अधिग्रहण होने से एक साथ ज्यादा लोगों को डिस्टर्ब नहीं होना पड़ेगा। कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार होने से यहां पर फ्लाइट्स की संख्या बढऩे से किराया भी घटेगा, वहीं सैलानियों की आवक बढऩे से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। (एचडीएम)

14 गांव होंगे प्रभावितए

यरपोर्ट के लिए 14 गांवों से करीब 1200 परिवारों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इस विस्तारीकरण की जद में करीब 938 मकान और 594 के करीब दुकानें हैं, जो एयरपोर्ट की जद में आएंगे। इसके अलावा कुछ अन्य भवन और दुकानें भी है,ं जो सरकारी भूमि पर बने हैं। एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में विधानसभा क्षेत्र कांगड़ा के तहत बाग, बल्ला, बरस्वालकड़, भेड़ी, ढुगियारी खास, गगल खास, झिकली इच्छी, मुगरेहड़, सहौड़ा और सनौरा गांव आएंगे। इसके अलावा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत रछियालु, जुगेहड़, भड़ोत और कियोड़ी गांव इसकी जद में आएंगे।


No comments