Recent Posts

Breaking News

Kangra News: टांडा में पानी नहीं, तो ऑप*रेशन भी ‘नहीं’

 


अस्पताल में पेयजल सप्लाई न आने से चरमाई व्यवस्था

डाक्टरों ने टाले ऑपरेशन तीमारदार भी हुए परेशान

डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय टांडा अस्पताल में पानी की सप्लाई ठप होने से शुक्रवार को मरीजों के ऑपरेशन नहीं हो सके। पूरे टांडा अस्पताल को गुरुवार व शुक्रवार को पानी नहीं मिल सका, जिसके चलते टांडा अस्पताल में अत्यंत जरूरी बड़े ऑपरेशन भी नहीं हो सके और उन्हें टालना पड़ा। कुछ मरीजों ने महीनों पहले ऑपरेशन की तारीखें ले रखी थी और तीमारदार घर के कार्य छोड़ कर ऑपरेशन के लिए पहुंचे थे परंतु उन्हें मायूसी ही हाथ लगी। मरीजों को शौचालय जाने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पीने के लिए पानी भी बाहर से लाना पड़ा। टीएमसी के प्रधानाचार्य कार्यालय व अस्पताल के कैंपस में स्थित होस्टल, कैंटीन, रेजिडेंशियल कॉलोनी व अन्य ब्लॉक्स में भी पानी की सप्लाई बंद रही। विदित है कि प्रदेश के दूसरे बड़े टांडा अस्पताल में छह जिलों चंबा, मंडी, ऊना, हमीरपुर, कुल्लू और 15 लाख से अधिक की आबादी वाले जिला कांगडा के मरीज उपचार के लिए यहां पहुंचते हैं । -एचडीएम

मशीनों में भरी गाद

टांडा अस्पताल की जल सप्लाई की मशीनों में शिल्ट यानी गाद भरने की वजह से पानी की सप्लाई व्यवस्था ठप हो गई। जल शक्ति विभाग की दोनों मशीनें गाद यानी सिल्ट से भरने के कारण खराब हो गई थी , जिसके चलते शुक्रवार को ऊना से एक अन्य मशीन को टांडा अस्पताल लाया गया तथा सिल्ट से दोनों मशीनों को निकालकर ठीक किया गया। । खबर लिखे जाने तक तक पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी थी।

बरसात के इंतजामों की खुली पोल

गौरतलब है कि बरसात का आना तो पहले से ही तय होता है, तो हर साल टांडा अस्पताल में पानी की सप्लाई के लिए अन्य इंतजाम क्यों नहीं किए जाते हैं। इन पुरानी हांफ रही मशीनों को बरसात से पहले सूखे दिनों में क्यों नहीं बदला जाता है, क्यों बरसात में हडक़ंप मचने के बाद व्यवस्था को ठीक किया जाता है। अस्पताल जैसे स्थानों को तरजीह देकर पानी व बिजली जैसी सुविधाओं के दो या तीन एडवांस विकल्प होना अत्यंत आवश्यक है। जल शक्ति विभाग के एक्शन विवेक ठाकुर ने बताया कि बरसात के कारण जल सप्लाई की मशीनों में सिल्ट भर गया था और मशीनें खराब हो गई थी, परंतु मशीनों को बदला जा रहा है। जल्द पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

No comments