Recent Posts

Breaking News

प्रतिदिन 1 गिलास गन्ने का जूस पीने से होते हैं 10 गजब के फायदे

गर्मियों के मौसम में जितना हो सके उतनी मात्रा में ठंडे पेय पदार्थों पीना चाहिए। इससे शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होता और दिनभर शरीर में ताजगी और स्फूर्ति बनी रहती हैं। गर्मियों में ठंडी छाछ, शर्बत, लस्सी, दही और जूस पीना काफी फायदेमंद रहता हैं। लेकिनज्यादातर लोग गर्मियों में गन्ने का जूस पीना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं गन्ने का जूस पीने से होने वाले फायदों कर बारे में, तो आइए जानते हैं।

प्रतिदिन 1 गिलास गन्ने का जूस पीने से होते हैं 10 गजब के फायदे

1. गन्ने का जूस पीने से पहला और बड़ा फायदा तो यह होता हैं कि इससे बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होती हैं और दिनभर शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा बनी रहती हैं।

2. गन्ने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लोहा, जस्ता विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसका नियमित रूप से जूस पीने से आंखे हमेशा स्वस्थ रहती हैं, आंखों की रोशनी बढ़ती और आंखों की बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

3. चेहरे पर कील-मुहांसो की समस्या होने पर रोजाना गन्ने का जूस पीना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड्स और फिनॉलॉजिक गुण होते हैं जो चेहरे की रंगत को बढ़ाते हैं और कील-मुहांसो से छुटकारा देते हैं।

4. थकान और कमजोरी महसूस होने पर प्रतिदिन गन्ने का जूस पीना चाहिए। इससे थकान व कमजोरी शीघ्र ही दूर होती हैं और शरीर को ताकत मिलती हैं।

5. गले में खरास होने पर या साइन में जलन होने पर गन्ने का जूस पीना चाहिए। इससे गले की खरास और साइन की जलन दोनों दूर होते हैं।

6. प्रतिदिन गन्ने का जूस पीने से हड्डीयां और दांत मजबूत बनते हैं। गन्ने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन और फॉस्फोरस पाया जाता हैं जो हड्डियों व दांतो को मजबूत बनाते हैं।

7. एनीमिया रोग होने पर रोजाना गन्ने का जूस पीना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं जो एनीमिया रोग को दूर करता हैं और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता हैं।

8. यूरिन इंफेक्शन होने पर प्रतिदिन एक गिलास गन्ने का जूस पीना लाभदायक होता हैं। एक गिलास गन्ने के जूस में एक नीम्बू का रस मिलाकर पीने से लीवर की पथरी दूर होती हैं और यूरिन इंफेक्शन से बचाता हैं।

9. शरीर में ग्लूकोज की कमी होने पर प्रतिदिन एक गिलास गन्ने के जूस में आधा नीम्बू का रस और एक चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में ग्लूकोज मिलता हैं शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं।

10. वजन कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गन्ने का जूस पीना चाहिए। इससे पेट की चर्बी दूर होती हैं और पेट स्लिम बनता हैं। तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की कसरत करने के बाद खाली पेट गन्ने का जूस पीना लाभदायक होता हैं।

No comments