Recent Posts

Breaking News

देश भर में फैला नए प्रकार का कोविड19 वेरिएंट, 4054 लोग ले रहे इलाज

कल देशभर में 628 लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद संक्रमण से प्रभावित और इलाज करा रहे लोगों की संख्या बढ़कर 4,054 हो गई है। बताया गया है कि तमिलनाडु में 4 लोगों को नए प्रकार का संक्रमण हुआ है। भारत में पिछले अक्टूबर 2020 में पहली कोरोना लहर अपने चरम पर थी। दूसरी लहर अप्रैल 2021 में चरम पर थी। जनवरी 2022 में तीसरी कोरोना लहर आई। ऐसे में अब कोरोना वायरस का नया प्रकार जेएन1 भारत समेत दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में फैल रहा है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को इस नए प्रकार के वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है।

इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कल सुबह 8 बजे तक 24 घंटों में देश में 628 नए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,054 हो गई है। साथ ही, केरल में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 5,33,334 हो गई। देश में अब तक कोरोना की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 4.50 करोड़ है और इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.44 करोड़ है।

राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। इस बीच, पड़ोसी राज्य केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण तमिलनाडु में एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. हालाँकि, तमिलनाडु में पिछले एक साल से एकल अंकों में दर्ज होने वाले दैनिक संक्रमणों की संख्या अब बढ़कर दोहरे अंकों में हो गई है।

जेएन1 प्रकार का कोरोना वायरस संक्रमण, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पीए 2.86 पाइरोला वायरस से उत्परिवर्तित हुआ है, जो कि ओमीक्रॉन संक्रमण का एक उपप्रकार है, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, थाईलैंड और इंडोनेशिया में तेजी से फैल रहा है। केरल में भी नए कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. तमिलनाडु में किस प्रकार का संक्रमण फैला है, इसका पता लगाने के लिए संक्रामक नमूनों का विश्लेषण किया जा रहा है।

63 लोगों के लिए JN1: ऐसे में जानकारी सामने आ रही है कि देशभर में कुल 63 लोगों के जेएन1 कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें गोवा में 34, महाराष्ट्र में 9, कर्नाटक में 8, केरल में 6, तमिलनाडु में 4 और तेलंगाना में 2 लोग शामिल हैं। तमिलनाडु सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक सेल्वविनायगम ने कहा, “अब तक हमें केंद्र सरकार से इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है कि तमिलनाडु में जेएन1 संक्रमण है। राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे जेनेटिक विश्लेषण के नतीजे कुछ दिनों में जारी किये जायेंगे. इसलिए, यह कहना संभव नहीं है कि जेएन1 अभी तमिलनाडु में प्रभावित है,” उन्होंने कहा।

No comments