Recent Posts

Breaking News

पेजर ब्लास्ट से 500+ की गई आँख, फिर भी क्यों इस्तेमाल करता है हिजबुल्लाह, हमास के आतंकी ऐसे हमलों से कितने महफूज: जानिए सब कुछ

 

मध्य पूर्वी देश लेबनान के भीतर मंगलवार (17 सितम्बर, 2024) को एकाएक करके लगभग 3,000 धमाके हुए। यह धमाके इस्लामी आतंकी समूह हिजबुल्लाह से जुड़े लोगों के पास मौजूद पेजर में हुए। हजारों पेजर एक-एक करके फट गए और इस कारण 3000 लोग घायल हुए। 9 लोगों की मौत भी हो गई। इस हमले में ईरान के राजदूत तक घायल हो गए।

हमले की शंका की सुई इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की तरफ गई है। हिजबुल्लाह ने इस हमले का बदला लेने की बात कही है। लेकिन इस बीच सवाल उठ रहे हैं कि आखिर हिजबुल्लाह स्मार्टफोन, सैटेलाईट फोन और कम्प्यूटर, AI जैसी नई तकनीक होने के बाद भी लगभग 50 साल पुरानी तकनीक का इस्तेमाल क्यों करता है।

इस बीच यह भी सवाल उठा कि इजरायल से सैकड़ों किलोमीटर दूर लेबनान में अगर मोसाद ने धमाके करवा दिए तो आखिर वह गाजा में आतंकियों को निशाना क्यों नहीं बना पा रहा। यह भी पता लगाने की कोशिश हो रही है कि आखिर यह हमला हुआ कैसे।

पेजर क्यों इस्तेमाल करता है हिजबुल्लाह?

हिजबुल्लाह से जुड़े आतंकी और बाकी लोग आपस में बातचीत करने के लिए पेजर का इस्तेमाल करते आए हैं। पेजर पर छोटे-छोटे संदेश आपस में साझा किए जाते हैं। हिजबुल्लाह के आतंकी इस पर कोडवर्ड में भी बात करते हैं। हिजबुल्लाह अपने आतंकियों के लिए खुद ही पेजर खरीदता है।

No comments