Recent Posts

Breaking News

बढ़े हुए ब्लड शुगर को काबू में करने के लिए करें ये 5 आसान घरेलू उपाय

ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने को मधुमेह यानी डायबिटीज कहा जाता हैं। दुनियाभर में कई लोग इससे पीड़ित है। एक बार डायबिटीज होने पर व्यक्ति को हमेशा उन चीजों से दूरी बनाए रखनी पड़ती हैं जिसके कारण ब्लड में शुगर लेवल बढ़ता हो। बहुत से लोग इससे बचने के लिए एलोपैथिक की कई दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आयुर्वेद में कुछ ऐसे उपाय बताएं गए जिनसे ब्लड में बढ़े हुए शुगर लेवल को शीघ्र ही कंट्रोल किया जा सकता हैं और डायबिटीज से छुटकारा पाया जा सकता हैं तो आइए जानते हैं।

बढ़े हुए ब्लड शुगर को काबू में करने के लिए करें ये 5 आसान घरेलू उपाय

1. ब्लड में बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से करेले की सब्जी या करेले का जूस पीना चाहिए। इससे ब्लड में बढ़ा शुगर लेवल शीघ्र की नियंत्रण में आ जाता हैं।

2. नियमित रूप से एक को लौकी का जूस पीने से रक्त में बढ़ा हुआ शुगर का स्तर नियंत्रण में आ जाता हैं और डायबिटीज का असर कम हो जाता हैं।

3. आंवला का किसी भी रूप में सेवन करने से ब्लड में बढ़ा हुआ शुगर लेवल शीघ्र ही कंट्रोल में आ जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और अन्य मिनरल्स होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

4. नियमित रूप से एलोवेरा का ताज जूस पीने से भी शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व प्राकृतिक इन्सुलिन को उत्पन्न करके डायबिटीज में फायदा पहुंचाते हैं।

5. आम के ताजा पत्तों को पानी में उबालकर पीने से ब्लड में बढ़ा शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता हैं।

6. जामुन का सेवन करने पर भी ब्लड में बढ़ा शुगर लेवल शीघ्र ही नियंत्रण आ जाता हैं। जामुन के पत्तें और बीज भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

7. रातभर भीगी हुई मेथीदाना का सुबह खाली पेट सेवन करने पर शुगर लेवल शीघ्र ही कंट्रोल में आ जाता हैं।

No comments