Recent Posts

Breaking News

याददाश्त बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई विटामिन के और फोलेट तत्व पाए जाते हैं जो डिमेंशिया से बचाते हैं थकान दूर करने के साथ ही यह दिमाग की कार्यप्रणाली को ठीक करते हैं और आंखों की रोशनी बढाते हैं। पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सलाद के रूप में करना लाभदायक सिद्ध होता हैं।

याददाश्त बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

2. कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो दिमाग को स्वस्थ रखने और एकाग्र क्षमता को बढ़ाने में मददगार होते हैं। यह मूड को अच्छा बनाती है, सिर दर्द और तनाव को दूर करती हैं। इसमें कैफीन तत्व जाता हैं इसका अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता हैं।

3. ब्रोकली और फूलगोभी में मौजूद कोलाइन नामक तत्व दिमाग को मजबूत और याददाश्त को तेज बनाता है इसमें विटामिन बी 3, बी 6, मैग्नीशियम और जिंक जैसे तत्व होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं इन्हें सलाद रूप में भी ले सकते हैं।

4. चने में फोलिक एसिड पाया जाता है इनका नियमित रूप से सेवन करने पर याददाश्त तेज होती है। यह सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को गठीला मजबूत बनाते हैं।

5. अखरोट, बदाम, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनमें विटामिन और ओमेगा 3 जैसे पाया जाता है जो दिमाग की याद रखने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

6. दालचीनी में मौजूद प्रोटीन मस्तिष्क की कोशिकाओं को दुरुस्त करता है और दिमाग को सक्रिय बनाए रखता है। इससे याद बढाने में काफी मदद मिलती हैं।

No comments