Recent Posts

Breaking News

आपत्तिजनक पोज़, अश्लील थम्बनेल: माफी माँगने के बाद फिर से अपनी पुरानी रंगत में लौटा ‘योग शिक्षक’ सुहैल अंसारी, लोगों ने की कार्रवाई की माँग

सुहैल अंसारी

सुहैल अंसारी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल में वो खुद को ‘अंतरराष्ट्रीय योग शिक्षक’ बताता है। लेकिन सुहैल अंसारी योग के नाम पर अश्लील वीडियो पोस्ट करने के लिए बदनाम हैं।

सुहैल अंसारी अपनी महिला शिष्याओं, जो अधिकतर हिंदू होती हैं, को योग आसन सिखाने के बहाने गलत तरीके से फिल्माने के लिए बदनाम हो चुका है, जिसमें वो बार-बार महिलाओं को तरीके से दिखाता है। इन वीडियो और आपत्तिजनक थंबेल के माध्यम से वो योग जैसी प्राचीन विद्या को बदनाम करता रहता है। इन वीडियो में योग आसनों का प्रदर्शन किया गया है, लेकिन थंबनेल्स और वीडियो के भीतर की आपत्तिजनक सामग्री ने लोगों को आक्रोशित कर दिया है।

वीडियो और थंबनेल्स में महिलाओं के योग करते हुए दिखाए जाने के तरीके पर कई सामाजिक संगठनों और एक्टिविस्ट्स ने कड़ी आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि इससे महिलाओं की छवि को ठेस पहुँचाई जा रही है, और यह समाज में गलत संदेश देता है।

सुहैल अंसारी यानी कथित ‘अंतरराष्ट्रीय योग शिक्षक’ इस साल मार्च महीने में जाँच के घेरे में आया था, जब उसके अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे।घटिया प्रचार स्ट्रेटजी के दम पर उसके इंस्टाग्राम पर 1.44 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हो चुके हैं। इस बीच, सुहैल अंसारी पर बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री सहित हिंदू नेताओं की नाराजगी भी बढ़ी थी और पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने सुहैल अंसारी को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी। सुहैल पर लव-जिहाद को बढ़ावा देने के भी आरोप हैं।

धीरेंद्र शास्त्री ने सुहैल पर चार हिंदू महिलाओं की मुस्लिमों से निकाह कराने का भी आरोप लगाया था। पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा, “सुहैल नाम का एक योग शिक्षक है जो युवा लड़कियों को फंसाता है और उनका निकाह मुस्लिम पुरुषों के साथ करवाता है। 4 हिंदू बेटियाँ पहले ही इसका शिकार हो चुकी हैं।” वायरल हुए उस वीडियो में शास्त्री ने कहा था, “जब भारत में ऐसी चीजें होती हैं, तो मेरा खून खौल उठता है।”

सोशल मीडिया पर हंगामा मचने के बाद सुहैल अंसारी ने एक ‘माफीनामा वीडियो’ पोस्ट किया और खुद को सुधारे की कसम खाई।

सुहैल ने कहा, “मेरा इरादा किसी की भावनाओं या भावनाओं को ठेस पहुँचाना नहीं है। अगर मैंने लोगों की भावनाओं को ठेस पहुँचाई है तो मैं तहे दिल से माफ़ी माँगता हूँ। अगर मेरे किसी वीडियो ने आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचाई है, तो मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज करें और मैं उन वीडियो को हटा दूँगा।”  

हालाँकि वो सुधरा तो कतई नहीं है। ऑपइंडिया की टीम ने उसके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर नज़र डाली और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसकी गतिविधियों पर नज़र रखी थी, तो सामने आ गया कि वो सुधरने की जगह फिर से वही घटिया हथकंडे अपना रहा है और हिंदू महिलाओं को गलत तरीके से फिल्माकर कर  वीडियो बना रहा है।

सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट
सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट

हालाँकि ये सच है कि उसने कुछ समय तक खुद के सुधरने का दिखावा किया था, लेकिन अब सुहैल अंसारी फिर से योग के नाम पर ‘अश्लील वीडियो’ अपलोड करना शुरू कर चुका है। ऑपइंडिया को अकेले अगस्त में कम से कम ऐसे 6 घटिया पोस्ट मिले।

सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट
सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट

सुहैल अंसारी अपने अश्लील वीडियो को ‘एडवांस योग ट्रेनिंग’ का नाम देकर किसी भी विवाद से बचने की कोशिश कर रहा है।

सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट
सुहैल अंसारी के हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट

ऑपइंडिया ने पाया कि उनके कई ‘योग प्रशिक्षण वीडियो’ कैप्शन और इमोजी से भरे हुए हैं, जो यौन इशारे करते हैं। उनके एक छात्र की नंगी नाभि वाले थंबनेल का कैप्शन था, “इस जगह को देखो।” एक और हाइपरसेक्सुअल इंस्टाग्राम पोस्ट का कैप्शन था, “क्या तुम मुझे भूल गए?”

हमारी टीम ने वीडियो में घटिया कैप्शन के बगल में ‘ओम प्रतीक’ भी देखा। हालाँकि अभी तक ये साफ नहीं है कि उसके खिलाफ कोई कार्रवाई की गई है या नहीं।

No comments