Recent Posts

Breaking News

थॉयराइड होने पर करें इन चीजों का सेवन मिलेगा जल्द आराम

थॉयराइड का रोग ज्यादातर महिलाओं को होता हैं। गले में थॉयराइड ग्रन्थि होती हैं जिससे थॉयरोक्सिन हार्मोन का निर्माण होता हैं जब इस हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती हैं जो शरीर का मेटाबॉलिज्म घटने लगता हैं और शरीर में ऊर्जा कम बनती हैं और जब इस हार्मोन की मात्रा बढ़ जाए जाती हैं तो मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाती हैं जिससे शरीर में ऊर्जा की खपत दुगुनी तेजी से होने लगती हैं। इसके कारण थकान और कमजोरी उत्पन्न हो सकती हैं। थॉयराइड ग्रन्थि के बढ़ने पर कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके थॉयराइड को कंट्रोल किया जा सकता हैं।

थॉयराइड होने पर करें इन चीजों का सेवन मिलेगा जल्द आराम

1. थॉयराइड को कंट्रोल में रखने के लिए प्रतिदिन दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए। इससे थॉयराइड जल्द ही कंट्रोल में आ जाता हैं।

2. प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीना थॉयराइड में फायदा पंहुचता हैं। इससे थॉयराइड रोग जल्द ही खत्म होने लगता हैं।

3. थॉयराइड के रोग से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच तुलसी के रस में दो चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पीना फायदेमंद होता हैं। इससे थॉयराइड रोग जल्द ही दूर होता हैं।

4. सोने से पहले एक प्याज का रस निकालकर कॉटन की सहायता से गले के आसपास लगाए। इससे थॉयराइड के कारण हुई सूजन दूर होती हैं।

5. हरे धनिए को पीसकर पानी के साथ मिलाकर पिएं। इससे थॉयराइड के कारण हुई सूजन कम होती हैं और थॉयरोक्सिन हार्मोन्स का लेवल नियंत्रण में रहता हैं।

6. थॉयराइड के रोग में काली मिर्च का सेवन करना भी लाभदायक होता हैं।इसके अलावा 4-5 तुलसी के पत्ते और 4-5 कालीमिर्च को एक कप पानी उबालकर ठंडा करके पिएं। इससे थॉयराइड में लाभ होता हैं।

No comments