Recent Posts

Breaking News

अश्वगंधा कई बीमारियों के इलाज में कारगर है, जानिए इसके फायदे

अश्वगंधा एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेद में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें मौजूद औषधीय गुण इसे सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। अश्वगंधा एक एडेप्टोजेन के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर को तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, अश्वगंधा आपके शरीर और दिमाग के लिए कई अन्य तरीकों से फायदेमंद है।

अश्वगंधा पत्तियां और इसकी जड़ का आमतौर पर उपयोग किया जाता है। पत्तियों का उपयोग चाय में किया जा सकता है, जबकि जड़ को सुखाकर पाउडर के रूप में या पूरक के रूप में लिया जा सकता है। यह गठिया में जोड़ों के दर्द के लिए एक उत्कृष्ट उपचार है।

आइए जानते हैं इसके फायदे

अश्वगंधा- अश्वगंधा रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। जानवरों और मनुष्यों पर किए गए अध्ययनों में इसकी पुष्टि की गई है। 60 दिनों तक वयस्कों पर किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 17 प्रतिशत और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को 11 प्रतिशत तक कम कर सकता है।अश्वगंधा कई बीमारियों के इलाज में कारगर है, जानिए इसके फायदे

डायबिटीज के रोगियों के लिए अश्वगंधा एक बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है। अश्वगंधा रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने के लिए कई अध्ययनों में पाया गया है। अश्वगंधा इंसुलिन रिलीज और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है ताकि यह मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सके।

प्रतिरक्षा मजबूत होगी: प्रतिरक्षा मजबूत होनी चाहिए

मजबूत बीमारियों और बाहरी वायरस से बचने के लिए। आज, कई कारक हमारी प्रतिरक्षा को प्रभावित करते हैं जैसे कि तनाव, सूजन और नींद की कमी। ऐसी स्थिति में, प्रतिरक्षा को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। अश्वगंधा का सेवन करने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं की गतिविधि में सुधार होता है। ये प्रतिरक्षा कोशिकाएं बीमारियों और संक्रमण से लड़ती हैं।

No comments