Recent Posts

Breaking News

इलाके में कुछ सौ मुस्लिम, लेकिन मस्जिद बन रही तीन मंजिल की: स्थानीय लोग बोले- सरकारी जमीन पर बनी है इमारत, शिमला-मंडी के बाद बिलासपुर में उठ रहे सवाल

हिमचल मस्जिद

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और मंडी में मस्जिदों के निर्माण के बाद अब राज्य भर से ही ऐसी मस्जिदों की खबरें आ रही हैं। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में भी एक अवैध मस्जिद के निर्माण की बात सामने आई है। हिन्दू संगठन ने आरोप लगाया है कि मस्जिद सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाई जा रही है।

मस्जिद के अवैध निर्माण का आरोप बिलासपुर के घुमारवीं में लगाया गया है। हिन्दू जागरण मंच ने आरोप लगाया है कि घुमारवीं के बड्डू मुहल्ले में मस्जिद सरकारी जगह पर बनाई जा रही है, इसके लिए किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं ली गई है। नगर परिषद ने इस मामले में अनभिज्ञता जताई है।

घुमारवीं में हिन्दू जागरण मंच पदाधिकारी विशाल नड्डा ने इस मामले में ऑपइंडिया से बताया कि इस मस्जिद का मौलवी सहारनपुर का रहने वाला है। वह यहाँ पर मजदूर लाकर इस मस्जिद का निर्माण करवा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस जमीन पर मस्जिद बन रही है, उसमें से संभवतः एक छोटा हिस्सा ही उनका खुद का है, बाक़ी जमीन सरकारी है।

विशाल नड्डा ने बताया कि घुमारवीं में मुस्लिम जनसंख्या काफी कम है लेकिन मस्जिद का निर्माण कहीं बड़ी आबादी के लिए हो रहा है। विशाल नड्डा ने ऑपइंडिया को बताया कि घुमारवीं में मुस्लिम जनसंख्या पाँच वर्ष पहले 917 थी जो अब बढ़ कर लगभग 1500 हो चुकी होगी। लेकिन मस्जिद तीन मंजिल की बन रही है।   जागरण की रिपोर्ट बताती है कि घुमारवीं नगर पालिका को इस मस्जिद के विषय में कोई जानकारी नहीं है। नगर पालिका परिषद के अधिकारियों का का कहना है कि यह इलाका पहले उनके अंतर्गत नहीं आता था इसलिए कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। नगर परिषद के अधिकारियों ने यह भी बताया कि मस्जिद निर्माण से सम्बन्धित कोई भी अनुमति नहीं ली गई है।

अब घुमारवीं मामले में हिन्दू जागरण मंच पुराने रिकॉर्ड खंगाल रहा है। हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारियों का कहना है कि वह इस मस्जिद पर कार्रवाई की माँग करेंगे। मंच ने यह भी कह कि पिछले कुछ सालों में उनके इलाके में मुस्लिम जनसंख्या तेजी से बढ़ी है।

गौरतलब है कि घुमारवीं से पहले शिमला के संजौली और मंडी के जेल रोड पर बनी अवैध मस्जिद को लेकर विवाद गहराया है। शिमला मस्जिद मामले में हिन्दू संगठनों के जबरदस्त विरोध के बाद मुस्लिम पक्ष ने माना है कि निर्माण अवैध है। वहीं मंडी में मस्जिद को गिराने का आदेश नगर निगम ने दिया है। इसको लेकर हिन्दुओं ने सड़कों पर प्रदर्शन भी किया है।

No comments