Recent Posts

Breaking News

...इस गांव में है एक ऐसी अनोखी परम्परा, जहां शादी के बाद महिलाओं को बिना कपड़े के गुजारने पड़ते हैं पांच दिन

 

हिमाचल प्रदेश के इस गांव में है एक ऐसी परम्परा, जहां शादी के बाद महिलाओं को बिना कपड़े के गुजारने पड़ते हैं पांच दिन

इस दौरान पत्नी को अपने पति से भी मिलने की अनुमति नहीं दी जाती है। पति से मिलना या बातचीत करना इन दिनों काफी अशुभ माना जाता है। हमारे देश में कई तरह की परंपराओं का पालन किया जाता है। हर जाति,सम्प्रदाय के लोगों में अलग-अलग रीतियों व नियमों का चलन है। सालों से चली आ रही इन परंपराओं में आज भी कोई बदलाव नहीं लाया गया है। लोग आज भी इनके प्रति अपनी आस्था रखते हैं और पूरी नियम-कानून से इसको मानते हैं। 

आज हम आपको एक ऐसी ही रीति के बारे में बताएंगे जो कि वाकई में बेहद अजीब है। हम यहां बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में स्थित एक गांव के बारे में जिसका नाम पीणी है। इस गांव में एक बेहद ही अजीबोगरीब परंपरा का पालन किया जाता है जिसके अन्तर्गत घर की बहू को एक निश्चित समय में पांच दिनों के लिए एक अलग कमरे में बंद करके रखा जाता है। इस परंपरा का चलन यहां सदियों से है।

इन पांच दिनों में उसे न तो किसी प्रकार के पोशाक को धारण करने की अनुमति होती है और न ही उसे खाने के लिए कुछ दिया जाता है। इन दिनों वो किसी से भी बातचीत नहीं कर सकती है। इस दौरान पत्नी को अपने पति से भी मिलने की अनुमति नहीं दी जाती है। पति से मिलना या बातचीत करना इन दिनों काफी अशुभ माना जाता है।

पांच दिनों तक गांव में भी किसी प्रकार का कोई जश्न नहीं मनाया जाता है। इस दौरान नशीले पदार्थो के सेवन की भी मनाही होती है। इन दिनों घर की बहुएं केवल ऊन से बने पट्टू ओढ़ती हैं।यहां गांववालों का इस प्रथा के बारे में कहना है कि ऐसा करने से घर में खुशियां आती है। परिवार में प्यार बढ़ता है।

No comments