Recent Posts

Breaking News

गैंगस्टर मंगेश यादव के बाद अब यूपी STF ने किया अजय यादव का एनकाउंटर! एक लाख का इनामी बदमाश है अजय यादव! सुल्तान डकैती कांड में था शामिल

 

गैंगस्टर मंगेश यादव के बाद अब यूपी STF ने किया अजय यादव का एनकाउंटर! एक लाख का इनामी बदमाश है अजय यादव! सुल्तान डकैती कांड में था शामिल

UP News: सुलतानपुर डकैती कांड के एक और आरोपी अजय यादव उर्फ डीएम का यूपी पुलिस ने एनकाउंटर कर गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अजय यादव के पास से 4 किलो चांदी बरामद की गई है। उस पर 1 लाख रुपये का इनाम रखा गया था। वो इस घटना के बाद से फरार चल रहा था। 

पहले मंगेश अब अजय

शुक्रवार तड़के एसटीएफ STF, एसओजी SOG और स्थानीय पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में अजय को पकड़ने की कोशिश की गई तो उसने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। इस दौरान पुलिस ने जवाबी फायरिंग की। गोली उसके पैर में लगी। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके पास से लूटी गई चांदी भी बरामद हुई है।

अजय यादव (डीएम) पर पहले से ही 5 मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें लूटपाट, चोरी और डकैती के केस शामिल हैं। इनमें से तीन मुकदमे जौनपुर में और एक-एक प्रतापगढ़ व सुलतानपुर में दर्ज हैं। अजय यादव मूल रूप से जौनपुर के सिंगरामऊ थाना क्षेत्र का निवासी है।

28 अगस्त को हुई थी डकैती की वारदात

28 अगस्त को सुलतानपुर के नगर कोतवाली के चौक इलाके में भरत जी सोनी नाम के सर्राफा व्यवसाय के यहां दिनदहाड़े दो बाइक पर पहुंचे पांच बदमाशों ने करोड़ों के जेवरात और नगदी लूट ली थी। इस घटना के बाद पुलिस ने इस सिलसिले में मुख्य आरोपी मंगेश यादव का एनकाउंटर कर दिया था, जब कि तीन आरोपी एनकाउंटर के बाद पकड़े गए थे। एक अन्य आरोपी विपिन ने सरेंडर कर दिया था। 

इस मामले में यूपी पुलिस अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पांच आरोपियों ने घटना को अंजाम दिया था, जब कि बदमाशों के एक अन्य ग्रुप ने घटना स्थल पर मौजूद बदमाशों को कवर दिया था। 


पुलिस ने कई सीसीटीवी फुटेज और तस्वीरें जारी की थी

पुलिस ने डकैती डालने वाले आरोपियों के नामों के साथ सीसीटीवी वीडियो और तस्वीरें भी जारी की थी। पुलिस के मुताबिक- 28 अगस्त को सुल्तान पुर में ज्वेलरी की दुकान में जो लूट हुई थी, उस दौरान मौके पर पांच आरोपी थे। इनके नाम अंकित, अरबाज, मंगेश यादव, अनुज प्रताप सिंह और फुरकान ने दुकान में घुसकर डकैती डाली थी। पुलिस ने बताया था कि मंगेश यादव हेलमेट पहन कर घुसा था। सबसे पहले दुकान के अंदर सफेद गमछा और सफेद शर्ट में अनुज प्रताप सिंह पहुंचा था। एनकाउंटर में मारा गया मंगेश हेलमेट पहनकर तीसरे नंबर पर घुसा था और पिस्टल तानकर अंदर मौजूद लोगों को धमका रहा था। पुलिस ने बताया कि आरोपी फुरकान ब्लैक हेलमेट में पिस्टल लगाकर घुसा था और आरोपी अंकित यादव डकैती का माल बैग में भर रहा था। वारदात को अंजाम देने के बाद लूटे गए माल और बदमाशों ने भागने के लिए त्रिभुवन कोरी की बोलेरो का इंतजाम किया था। सीसीटीवी में त्रिभुवन वारदात से पहले अपनी बोलेरो में एक पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते हुए देखा गया था। यूपी पुलिस ने त्रिभुवन का बोलेरो गाड़ी में तेल डलवाते हुए सीसीटीवी जारी किया था। 

28 अगस्त को घटना के बाद 1 सितंबर को सुल्तानपुर पुलिस ने एनकाउंटर के बाद त्रिभुवन कोरी, सचिन सिंह और पुष्पेंद्र सिंह को घायल कर गिरफ्तार कर लिया था। विपिन ने बाद में सरेंडर किया था। यानी इस मामले में अभी चार आरोपी पकड़े गए हैं, जब कि मंगेश को पुलिस ने मार गिराया था। 

एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया था कि 28 अगस्त को विपिन सिंह के गैंग ने करोड़ों की लूट की थी। ये गैंग इससे पहले भी लखनऊ और सूरत में घटना को अंजाम दे चुका है। घटना से पहले गैंग ने रैकी की थी। जांच में पता चला कि आरोपियों ने 2 मोटरसाइकिल जौनपुर से चोरी की थी, जिसमें मंगेश यादव की भूमिका थी। अभियुक्तों की गिरफ्तारी से बाद उनके पास से 2. 633 किलो सोना 15.26 ग्राम चांदी और 45700 नगदी बरामद हो चुकी है। इस घटना में लूट के लिए 2 मोटरसाइकिल चोरी करने में भूमिका थी और भागने के लिए बोलेरो का इस्तेमाल किया गया। सर्विलांस के आधार पर मैप किया गया और साक्ष्य जुटाए गए।

पता चला है कि इस घटना के आरोपी विपिन सिंह ने 13 और 15 तारीख को रेकी की थी। इस वारदात को दो समूहों में अपराधी पहुंचे थे। इसके अलावा विपिन सिंह, विनय शुक्ला, अरविंद, विवेक और दुर्गेश यह लोग दुकान के आसपास घेराबंदी किए हुए थे ताकि कोई समस्या होगी तो यह लोग फायर कर सके पुलिस से बचा सके।


No comments